कोविड-19 टीकाकरण: लाभार्थियों को दूसरी डोज लगना शुरू, टीकाकरण अभियान में तेजी की उम्मीद

[ad_1]

कोविड-19 टीकाकरण अभियान में शनिवार को उस वक्त तेजी आई जब चार सप्ताह पहले टीकाकरण अभियान शुरू होने के पहले दिन टीका लगवाने वाले कई लोगों ने टीके की दूसरी खुराक ली. एलएनजेपी अस्पताल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि अस्पताल में दूसरी खुराक मिलनी शुरू हुई और दोपहर तक 20 से अधिक लोगों को दूसरी खुराक मिल चुकी थी. देश भर में 16 जनवरी को टीकाकरण अभियान शुरू हुआ था और पहले दिन देश भर के 81 केन्द्रों में 4,319 (53 प्रतिशत) स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगाया गया था जबकि लक्ष्य 8,117 लोगों के टीकाकरण का था.

दूसरी खुराक के लिए हम पूरी तरह तैयार 

राजीव गांधी सुपर स्पेशयालिटी अस्पताल के एक वरिष्ठ चिकित्सक ने कहा,‘‘ दूसरी खुराक के लिए हमारी तैयारी पूरी हैं.’’ बीएलके सुपर स्पेशयालिटी अस्पताल के प्रवक्ता ने बताया कि उनके अस्पताल के ‘छाती एवं श्वसन रोग’ विभाग के एक वरिष्ठ चिकित्सक ने कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए टीके की दूसरी खुराक ली. गौरतलब है कि दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा,‘‘शुक्रवार को 14,843 लोगों को टीका लगाया गया और सात लोगों में इसका प्रतिकूल प्रभाव देखा गया.’’ आज उन लोगों को कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज देना शुरू किया गया जिनका 28 दिन पहले यानी 16 जनवरी को टीकाकरण किया गया था.

चार से 6 हफ्ते के बीच ली जा सकती है दूसरी डोज

वहीं नीतीयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ. वीके पॉल का कहना है कि दूसरी खुराक चार से छह सप्ताह के बीच किसी भी समय दी जा सकती है. हमारे पास विंडो पिरियड है. बता दें कि 16 जनवरी को कोरोना वैक्सीन लॉन्च के दिन डॉ.वी के पाल ने भी अपनी पहली कोवाक्सिन खुराक ली थी उन्हें सोमवार को इसकी दूसरी डोज दी जा सकती है. स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक भारत में अब तक तकरीबन 77 लाख 66 हजार 319 लोगों को कोरोना वैक्सीन की पहली खुराक दी जा चुकी है. इनमें से 58.65 लाख स्वास्थ्यकर्मी और 19 लाख फ्रंट लाइन वर्कर्स हैं.

यह भी पढ़ें 

देश के सरकारी अफसरों को भी हिन्दू मुस्लिम में बांटेंगे तो विकास कैसे होगा- लोकसभा में बोले अमित शाह

हर्ड इम्युनिटी के लिए तय करना होगा लंबा रास्ता, ग्रामीण क्षेत्र में टीके के लिए करना पड़ सकता 5 साल तक इंतजार

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Main Menu