क्या विटामिन D सप्लीमेंट कैल्सीफेडियोल कोविड-19 मरीजों की मौत के खतरे को कम कर सकती है?

0
122


कैल्सीफेडियोल दवा कोविड-19 के मरीजों में गंभीर संक्रमण के खतरे को कम कर सकती है. स्पेन के शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि इसके सेवन से कोविड-19 से होनेवाली मौत को भी रोका जा सकता है.

कोविड-19 का इलाज कैल्सीफेडियोल से? 

कैल्सीफेडियोल विटामिन डी एनालॉग्स नामक दवाओं का एक वर्ग है. ये दवा विटामिन डी सपलीमेंट की एक्टिवेटेड शक्ल है. एंटी वायरल सस्ती दवा की तलाश के बीच वैज्ञानिकों ने अब कैल्सीफेडियोल पर नजरें टिका दी हैं. स्पेनिश शोध को साइंस डायरेक्ट में प्रकाशित किया गया. दवा का परीक्षण अस्पताल में भर्ती कोविड-19 के 50-60 मरीजों पर किया गया. परीक्षण के दौरान सिर्फ एक मरीज को ICU में भर्ती होना पड़ा. बाकी अन्य मरीजों को बिना किसी पेचीदगी के अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया. जिन मरीजों को दवा नहीं दिया गया उनमें से कुछ को ICU में जाना पड़ा जबकि दो मरीजों की मौत हो गई.

स्पेन के शोधकर्ताओं ने किया खुलासा

कोरडोबा में रेनासोफिया यूनिवर्सिटी अस्पताल के मुख्य शोधकर्ता मार्टा एंट्रीयन्स कासटीलो ने कहा, “हमारे पायलट अध्ययन से पता चला है कि कैल्सीफेडियोल की उच्च डोज के सेवन या 25-हाइड्रोक्सी विटामिन-डी से स्पष्ट तौर पर मरीजों को ICU तक जाने की जरूरत नहीं पड़ी.” जब शरीर विटामिन डी को रसायन से बदलता है तो उसे 25-हाइड्रोक्सी विटामिन-डी के अलावा कैल्सीडियोल भी कहा जाता है.

25-हाइड्रोक्सी विटामिन-डी टेस्ट विटामिन डी लेवल मॉनिटर करने का सबसे बेहतरीन तरीका है. खून में 25-हाइड्रोक्सी विटामिन-डी की मात्रा इस बात का संकेत होता है कि कितनी ज्यादा आपके शरीर में विटामिन डी है. टेस्ट से पता चलता है कि आपका विटामिन डे लेवल बहुत ज्यादा है या बहुत ज्यादा कम. हालांकि नए शोध के बारे में विशेषज्ञों का एकमत नहीं है. पुणे में भारतीय इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एजुकेशन एंड रिसर्च के वैज्ञानिक सत्यजीत रथ कहते हैं, “शोध काफी दिलचस्प है मगर नतीजे पुख्ता नहीं हैं.”

Covid vaccine: डीसीजीआई से मंजूरी मिलने के बाद एस्ट्राजेनेका का परीक्षण करेंगे बहाल- SII

Coronavirus: क्या अस्पताल से डिस्चार्ज होने के एक महीने तक रहती हैं शरीर में एंटी बॉडीज?



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here