खुशखबरी! PM Kisan Samman Nidhi Yojana की राशि बढ़ सकती है! खाते में आ सकते हैं 6000 से ज्यादा रुपये

0
25


PM Kisan Samman Nidhi Yojana से जुड़ी बहुत बड़ी खुशखबरी! बढ़ सकती है खाते में आने वाली राशि

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: 1 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) वित्त वर्ष 2021-22 के लिए केंद्रीय बजट पेश करेंगी। माना जा रहा है कि इस बार बजट में वह खेती-किसानी को लेकर कुछ खास ऐलान कर सकती है। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, वह प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) के तहत मिलने वाले सालाना 6000 रुपये (तीन किस्तों में) को बढ़ाने का ऐलान कर सकती है। हालांकि, बजट पेश होने से पहले कुछ भी पुख्ता तौर पर नहीं कहा जा सकता।

नए किसान पीएम किसान योजना में ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन

  • अगर आपने अभी तक पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ पाने के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं किया है तो सबसे पहले आपको स्कीम से जुड़ी आधिकारिक वेबसाइट (pmkisan.gov.in) पर जाना होगा, जिसमें Farmer Corners का ऑप्शन दिखाई देगा। उस पर New Farmer Registration कॉलम में क्लिक करें। इसके बाद आपके सामने एक नई विंडो खुलेगी, जिसमें आपको आधार कार्ड का विवरण भरना है। फिर क्लिक हियर टू कॉनिटन्यू पर क्लिक करना पड़ेगा। 
  • इसके बाद आपके सामने एक अन्य पेज खुलेगा जिसमें अगर आप पहले रजिस्ट्रेशन करा चुके हो तो आपकी डिटेल्स आ जाएगी और अगर रजिस्ट्रेशन पहली बार कर रहे हैं तो लिखा आएगा कि ‘RECORD NOT FOUND WITH GIVEN DETAILS, DO YOU WANT TO REGISTER ON PM-KISAN PORTAL’ इस पर आपको YES करना होगा।
  • इसके बाद फॉर्म दिखेगा जिसे भरना होगा। इसमें सही-सही जानकारी भरने के बाद सेव कर दें। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमे आपसे आपकी जमीन की डिटेल मांगी जाएगी। खासतौर पर खसरा नंबर और खाता नंबर। इसे भरकर सेव कर दें। सेव करते ही रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। आपको एक रजिस्ट्रेशन नंबर और रिफरेंस नंबर मिलेगा जिसे अपने पास संभाल लें। इसके बाद आपको योजना का लाभ मिलने लगेगा।

लिस्ट में ऑनलाइन ऐसे चेक करें अपना नाम

  1. सबसे पहले पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं। 
  2. होम पेज पर मेन्यू बार देखें और यहां ‘फार्मर कार्नर’ पर जाएं। 
  3. यहां ‘लाभार्थी सूची’ के लिंक पर क्लिक करें।
  4. इसके बाद अपना राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव विवरण दर्ज करें।
  5. इतना भरने के बाद Get Report पर क्लिक करें और फिर आपको पूरी लिस्ट दिखेगी।

लिस्ट में नाम न होने पर यहां करें शिकायत

  1. कई लोगों के नाम पिछली लिस्ट में था, लेकिन नई लिस्ट में नहीं है तो इसकी शिकायत आप पीएम किसान सम्मान के हेल्पलाइन नंबर पर दर्ज करा सकते हैं। इसके लिए आप हेल्पलाइन नंबर 011-24300606 पर कॉल कर सकते हैं। 
  2. पीएम किसान टोल फ्री नंबर: 18001155266
  3. पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर:155261
  4. पीएम किसान लैंडलाइन नंबर्स: 011—23381092, 23382401
  5. पीएम किसान की नई हेल्पलाइन: 011-24300606
  6. पीएम किसान की एक और हेल्पलाइन है: 0120-6025109
  7. ई-मेल आईडी: pmkisan-ict@gov.in

जानिए कब-कब आती है किस्त

पीएम किसान सम्मान निधि योजना में केंद्र सरकार तीन किस्तों में यह पैसा ट्रांसफर करती है। पहली किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है, जबकि दूसरी किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई और तीसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच में किसानों के खाते में ट्रांसफर कर दी जाती है। कृषि मंत्रालय के सूत्रों का कहना है कि 1.3 करोड़ किसानों को आवेदन करने के बाद भी इसलिए पैसा नहीं मिल सका है क्योंकि या तो उनके रिकॉर्ड में गड़बड़ी है या फिर आधार कार्ड नहीं है। स्पेलिंग में गड़बड़ी से भी पैसा रुक सकता है।





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here