जरूरी खबर: 5, 10 और 100 रुपए के पुराने नोटों को लेकर RBI कर रहा ये तैयारी

0
177


Photo:INDIA TV

RBI News old 100 ten and 5 rupee notes going out of circulation after march

नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने 5, 10 और 100 रुपए के पुराने नोटों के चलन को लेकर एक अहम जानकारी दी है। आरबीआई के असिस्टेंट मैनेजर बी महेश ने इन नोटों को लेकर कहा है कि मार्च-अप्रैल के बाद से ये सभी पुराने नोट चलन से बाहर हो जाएंगे। दरअसल,आरबीआई ने जानकारी दी है कि वह इन पुराने नोटों की सीरीज को वापस लेने की योजना पर काम कर रहा है।rbi news

आपको करना होगा ये काम

बी महेश के मुताबिक, 100 रुपए, 10 रुपए और 5 रुपए के पुराने करेंसी नोट अंततः चलन से बाहर हो जाएंगे, क्योंकि आरबीआई की मार्च-अप्रैल तक इन्हें वापस लेने की योजना है। दरअसल 100 रुपए, 10 रुपए और 5 रुपए के पुराने नोट के बदले नए नोट पहले से ही सर्कुलेशन में आ चुके हैं। आरबीआई पुराने नोट बंद करने से पहले लोगो को मौका देगी कि उन्हें बैंक में जमा कर लें। पैसा आपके अकाउंट में जमा कर दिया जाएगा। इस तरह पुराने नोट आसानी से नये नोटों में बदल जायेंगे। 

ऐसे चलन से बाहर होंगे पुराने नोट

आरबीआई ने 100 रुपए का नया नोट 2019 में जारी किया गया था। दरअसल नोटबंदी में जिस तरह 500 और 1000 के नोट बंद करने पर अफरातफरी मच गई थी, इसलिए अब आरबीआई अचानक से कोई भी पुराना नोट बंद नहीं करना चाहती इसलिए पहले बाजार में उस मूल्य का नया नोट सर्कुलेशन में लाया जाता है। इसके चलन में पूरी तरह आने के बाद ही पुराने नोट को चलन से बाहर किया जा रहा है। आरबीआई ने 2019 में जब 100 रुपए के नए नोट जारी किए थे तो तभी साफ कर दिया था कि “पहले जारी किए गए सभी 100 रुपए के नोट भी कानूनी निविदा के रूप में जारी रहेंगे।” इसके अलावा केंद्रीय बैंक ने 8 नवंबर 2016 को नोटबंदी के बाद 2,000 रुपए के अलावा 200 रुपए के नोट जारी किए थे।

10 रुपए के सिक्कों का क्या होगा?

आरबीआई के असिस्टेंट जनरल मैनेजर बी महेश ने ये जानकारी डिस्ट्रिक्ट लीड बैंक की ओर से आयोजित जिला स्तरीय सुरक्षा समिति (DLSC) और जिला स्तरीय मुद्रा प्रबंधन समिति (DLMC) की बैठक में दिया। इस बैठक को नेत्रावती हॉल में आयोजित किया गया था। आरबीआई 10 रुपए के सिक्के को लेकर भी ज्यादा सजग है और जागरुकता अभियान चलाने पर विशेष ध्यान दे रहा है। 10 रुपए के सिक्कों को लेकर बाजार में कई तरह की अफवाह फैलाई जाती है कि यह मान्य नहीं है। ऐसे सिक्के जिन पर रुपी का चिन्ह मार्क नहीं है कई ट्रेडर्स या छोटे दुकानदार उसे लेने से मना कर देते हैं। इस पर आरबीआई का कहना है कि यह बैंक के लिए समस्या का विषय है इसिलए बैंक समय समय पर इस तरह की अफवाहों से बचने का सलाह जारी करता है। बी महेश ने कहा- हम समय-समय पर इसे लेकर जानकारी देते हैं, बैंक भी जागरुकता अभियान चलाता है। हमारी कोशिश है कि इसका चलन बाजार में जारी रहे।

कब बंद होंगे नोट?

5,10 और 100 रुपए के पुराने नोट कब बंद होंगे इसे लेकर अबतक स्थिति स्पष्ट नहीं है लेकिन मीडिया खबरों की मानें तो आरबीआई इस पर जल्द फैसला लेगा। हालांकि, इस तरह जरूर इशारा किया गया है कि अचानक से इस पर रोक नहीं लगेगी। नये नोट पूरी तरह चलन में आ जाएंगे इसके बाद यह फैसला लिया जायेगा। पहले ही इस कीमत के नोट बाजार में है। अब आरबीआई आगे की रणनीति पर योजना बना रहा है।





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here