टीकाकरण के बीच बेहद जरूरी खबर, कोविड-19 वैक्सीन का असर इस वजह से हो सकता है कम

0
73


अगर आप मोटे हैं, तो कोविड-19 की वैक्सीन बीमारी से आपको पूरी तरह सुरक्षा नहीं दे सकती. नेचर की एक रिपोर्ट के मुताबिक, मोटापा कोविड-19 वैक्सीन का असर कम कर सकता है. शोधकर्ताओं का कहना है कि मोटे लोगों पर वैक्सीन ठीक से काम नहीं करती है. उन्होंने सलाह दी कि कोविड-19 का डोज ऐसे लोगों को अपेक्षित सुरक्षा मुहैया नहीं करा सकता.

मोटापा कोविड-19 के असर को कर सकता है कम

कई रिसर्च में गंभीर कोविड-19 संक्रमण के लिए मोटापा को प्रमुख जोखिम फैक्टर के तौर पर माना गया है. अगस्त 2020 में अन्नल्स ऑफ इंटरनल मेडिसीन में एक रिसर्च का प्रकाशन हुआ था. उससे पता चला कि अत्यधिक मोटापा कोविड-19 मरीजों के बीच मौत का एक स्वतंत्र जोखिम फैक्टर है, खासकर छोटे और मध्यम आयु वर्ग के पुरुष को. मोटापा के अलावा, कई अन्य फैक्टर होते हैं जो कोविड-19 वैक्सीन के असर को कम कर सकते हैं.

हाल ही में पर्सपेक्टिव्स ऑन साइकोलॉजिकल साइंस पत्रिका ने रिसर्च के हवाले से बड़ा खुलासा हुआ है. रिपोर्ट में बताया गया है कि डिप्रेशन, तनाव, अकेलापन और खराब स्वास्थ्य व्यवहार शरीर की इम्यूनिटी को कमजोर करने के साथ कोविड-19 वैक्सीन के असर को कम कर सकता है. कोविड-19 की वक्सीन भी गंभीर स्वास्थ्य स्थितियों जैसे दिल की बीमारी, किडनी की बीमारी, अनियंत्रित डायबिटीज या कैंसर के मरीजों पर पूरी तरह असरदार नहीं हो सकती.

टीकाकरण के बाद तीन दिन अल्कोहल से बचा जाए 

श्री बालाजी एक्शन मेडिकल इंस्टीट्यूट नई दिल्ली में ज्योति मुट्टा वरिष्ठ कंसलटेन्ट हैं. उन्होंने आईएएनएस से बात करते हुए कहा था कि ये स्थितियां वैक्सीन के खिलाफ इम्यून सिस्टिम रिस्पॉन्स को प्रभावित कर सकती हैं. उन्होंने कोविड-19 टीकाकरण के दौरान अल्कोहल सेवन से बचने की भी सिफारिश की क्योंकि उससे वैक्सीन का प्रभाव कम हो सकता है. स्पुतनिक-V वैक्सीन के डेवलपर एलक्जेंडर गिन्सबर्ग की सलाह है कि वैक्सीन के हर डोज लेने के बाद तीन दिनों तक अल्कोहल सेवन से बचा जाए.

कोरोना वायरस से सुरक्षा के लिए ज्यादातर कोविड-19 वैक्सीन की दो खुराक जरूरी है. भारत में सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड और भारत बायोटेक की कोवैक्सीन के दो डोज की आवश्यकता होती है. विशेषज्ञों ने ये भी सुझाव दिया है कि किसी वैक्सीन से ज्यादा फायदा हासिल करने के लिए अन्य गैर सेहतमंद गतिविधि जैसे धूम्रपान और रातों की अनिद्रा से बचना होगा.

गर्मी के अंत तक 16 साल से कम अमेरिकी बच्चों को मिल सकती है कोविड वैक्सीन की खुराक- फाउची

फाइजर और बायोएनटेक का बड़ा एलान, प्रेगनेन्ट महिलाओं पर करेंगी कोविड-19 वैक्सीन का ट्रायल

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here