तेज ब्रॉडबैंड, फ्री सिस्टम और मेन्युफेक्चरिंग आने वाले सालों में देश के लिए जरूरी- TRAI चीफ

0
113


नई दिल्ली: तेज ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी और स्वदेश में निर्मित समावेशी, फ्री सिस्टम आने वाले सालों में देश के लिए मील का पत्थर होंगे. यह बात टेलीकम्युनिकेशन रेगुलेटर ट्राई के चीफ आर.एस. शर्मा ने बुधवार को कही. शर्मा ने कहा कि निवेशक अनुकूल नीतियां और मजबूत बाजार बनाकर घरेलू मेन्युफेक्चरिंग इंडस्ट्री को अवसरों का लाभ उठाना चाहिए. वह यहां ब्रॉडबैंड इंडिया फोरम (बीआईएफ) के एक वर्चुअल कार्यक्रम में बोल रहे थे.

‘मेन्युफेक्चरिंग को मिले बढ़ावा’

उन्होंने भरोसा जताया सही माहौल और प्रोत्साहन देश में मेन्युफेक्चरिंग को बढ़ावा दे सकते हैं. चीन ने मेन्युफेक्चरिंग (उत्पादन केंद्र) के लिए 20 साल से अधिक अवधि में माहौल को तैयार किया, यह बहूत तेजी से भारत में स्थानांतरित किया जा सकता है.

‘भारत का मेन्युफेक्चरिंग क्षेत्र भर सकता है उड़ान’

शर्मा ने कहा, “सही माहौल और प्रोत्साहन दीजिए, भारत का मेन्युफेक्चरिंग के क्षेत्र उड़ान भर सकता है, और चीन ने 20 साल में जो व्यवस्था तैयार की है, इस व्यवस्था को देश में बहूत तेजी से विकसित किया जा सकता है, क्योंकि आप जानते हैं कि अंतरराष्ट्रीय माहौल कैसा है और देश और लोग किस तरह चीन को देख रहे हैं. हमारे पास बहुत बड़ा अवसर हैं.”

2025 तक है संभव

शर्मा ने कहा सरकार और उद्योग को साझा लक्ष्य के लिए साथ-साथ मिलकर काम करने की जरूरत है. उन्होंने कहा, “ऐसे में कनेक्टिविटी की जरूरत होगी और यह कनेक्टिविटी घरेलू सतर पर विनिर्मित होनी चाहिए. यह 2025 तक भारत के लिए उनका सबसे बड़ा सपना है.”

ये भी पढ़ें

फेस्टिव सीजन के लिए Flipkart की तैयारी तेज, 50 हजार से ज्यादा दुकानदारों को प्लेटफॉर्म से जोड़ा

अब Google बताएगा, आपको कौन कर रहा है कॉल, Truecaller को मिलेगी तगड़ी टक्कर



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here