पर्सनल से प्रोफेशनल लाइफ तक बड़े काम के हैं WhatsApp के ये 4 फीचर्स, ऐसे करें इस्तेमाल

0
114


नई दिल्ली: व्हाट्सऐप दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले ऐप्स में शुमार है. भारत में भी करोड़ों लोग व्हाट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं. व्हाट्सऐप लगातार अपने फीचर्स में बढ़ोतरी करता रहता है, ताकि यूजर्स को बेहतर सुविधाएं दे सके. आज के दौर में व्हाट्सऐप का इस्तेमाल पर्सनल लाइफ से लेकर प्रोफेशनल लाइफ में भी खूब हो रहा है. आज आपको व्हाट्सऐप के कुछ ऐसे फीचर्स के बारे में बता रहे हैं जो बेहद काम के हैं. इनका इस्तेमाल आप आसानी से कर सकते हैं.

Advanced Search Option 

वर्तमान समय में हर कोई दिन में कई मैसेज, फाइल, फोटो और वीडियो का आदान-प्रदान व्हाट्सऐप के जरिए करता है. ऐसे में अगर आपको कोई भी डॉक्यूमेंट व्हाट्सऐप में ढूंढना है तो उसके लिए व्हाट्सऐप का एडवांस सर्च ऑप्शन फीचर बेहतरीन है. इसमें जाकर आप व्हाट्सऐप से शेयर किए गए हर डॉक्यूमेंट, फोटो, ऑडियो या वीडियो को आसानी से खोज सकते हैं. यह ऑप्शन आपको व्हाट्सऐप में सबसे ऊपर दिखाई देता है. इस फीचर का इस्तेमाल करके आप अपना काफी समय बचा सकते हैं.

WhatsApp Payments

पिछले साल व्हाट्सऐप ने भारत में व्हाट्सऐप पेमेंट सर्विस शुरू की थी. यह यूपीआई तकनीक पर आधारित है और आप कुछ स्टेप्स अपनाकर अपना अकाउंट क्रिएट कर सकते हैं. व्हाट्सएप पेमेंट के जरिए आप कुछ सेकंड्स में किसी दूसरे व्यक्ति को पैसे भेज सकते हैं. यह फीचर बहुत काम का है और अन्य पेमेंट एप्स को काफी टक्कर दे रहा है.

QR Code 

जब आप किसी सेक्टर में काम करते हैं तो आपकी कांटेक्ट लिस्ट तेजी से बढ़ती है. अगर आसान भाषा में कहें तो आपका संपर्क ज्यादा से ज्यादा लोगों से हो जाता है. ऐसे में हर किसी का मोबाइल नंबर आपको सेव करना पड़ता है. अब व्हाट्सऐप एक नया फीचर लेकर आया है जिसका नाम क्यूआर कोड है. इस फीचर का इस्तेमाल करके आप महज कुछ सेकंड में दूसरे व्यक्ति का नंबर अपने फोन में सेव कर सकते हैं. आपका नंबर भी कोई व्यक्ति इस फीचर का इस्तेमाल करके आसानी से सेव कर सकता है. खास बात यह है कि आप अपना क्यूआर कोड किसी अन्य व्यक्ति के साथ शेयर भी कर सकते हैं.

Disappearing Messages 

कई बार आप अपनी चैट से परेशान हो जाते हैं और आपके फोन का स्टोरेज भरना शुरू हो जाता है. ऐसे में व्हाट्सऐप का डिसअपीयरिंग मैसेज फीचर आपकी मदद कर सकता है. आप जिस व्यक्ति के साथ अपनी चैट को डिलीट करना चाहते हैं, उस व्यक्ति की चैट में जाकर आपको यह ऑप्शन ऑन करना होगा. इस फीचर को ऑन करने के बाद उस व्यक्ति से होने वाली चैट 7 दिन के बाद ऑटोमेटिक तरीके से डिलीट हो जाया करेंगी. इससे आपको चैट के जंजाल से मुक्ति मिलेगी. अगर आप किसी ग्रुप के एडमिन हैं तो भी आप उस ग्रुप में इस फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here