फोल्डेबल स्मार्टफोन का बढ़ता क्रेज़, Apple भी फोल्डेबल आईफोन लॉन्च करने की तैयारी में

0
117


आजकल लोगों के बीच फोल्डेबल स्मार्टफोन्स का क्रेज काफी बढ़ रहा है. कई बड़ी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी अपने फोल्डेबल स्मार्टफोन मार्केट में उतार रही हैं. बात करें साल 2020 की तो मोटोरोला और सैमसंग समेत कई कंपनियों ने अपने फोल्डेबल फोन लॉन्च किए. अब साल 2021 में भी फोल्डेबल स्मार्टफोन का जादू छाने वाला है. इस साल कई कंपनियां शानदार फोल्डेबल स्मार्टफोन लॉन्च करने की तैयारी कर रही हैं. जिसमें एप्पल, सैमसंग, शाओमी और वीवो जैसी कंपनियां शामिल हैं. Apple अपने दो फोल्डेबेल iPhone लाने की तैयारी कर रही है. वहीं शाओमी भी अपने 3 फोल्डेबल स्मार्टफोन लॉन्च कर सकती है. ऐसे में फोल्डेबल आईफोन के आने की खबरों से एक बार फिर मार्केट में ऐसे फोन्स का क्रेज बढ़ने वाला है. आइये जानते है फोल्डेबल आईफोन को लेकर क्या जानकारी सामने आई है.

फोल्डेबल आईफोन- काफी लंबे समय से एपल के फोल्डेबल फोन को लेकर चर्चा हो रही है. अब एक नई रिपोर्ट में एपल के दो फोल्डेबल प्रोटोटाइप आईफोन के टेस्ट किए जाने की बात सामने आ रही है. खबरों की मानें तो चीन में एपल की फॉक्सकॉन फैक्ट्री में इन दोनों फोन की टेस्टिंग की गई है.  जिसमें एक डुअल-स्क्रीन, क्लेमशेल फोल्डेबल मॉडल है जिसका डिज़ाइन काफी हद तक सैमसंग गैलेक्सी Z फ्लिप और मोटोरोला रेजर की तरह हो सकता है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि दोनों प्रोटोटाइप आईफोन ने सभी टेस्ट पास कर लिए हैं. खबर है कि क्लेमशेल फोल्डेबल फोन में सैमसंग की OLED डिस्प्ले का इस्तेमाल हो सकता है. कहा जा रहा है कि इस साल के आखिर या 2023 में इस फोन को लॉन्च किया जा सकता है. खबर ये भी है कि इस फोन को मार्केट में आने के बाद एप्पल अपने आईफोन मिनी को बंद कर सकती है. फोल्डेबल आईफोन की कीमत 1,499 डॉलर यानी करीब 1 लाख रुपए तक हो सकती है. एपल फोल्डेबल आईफोन लाने के बाद सैमसंग, हुवावे और मोटोरोला की लिस्ट में शामिल हो जाएगी.

शाओमी ला रही है 3 फोल्डेबल फोन- चीनी कंपनी शाओमी भी अपने 3 स्मार्टफोन इस साल मार्केट में लॉन्च करने जा रही है. ऐसे में कम कीमत पर फोल्डेबल फोन खरीदने का शौक रखने वाले लोगों के लिए ये अच्छा ऑप्शन हो सकता है. कंपनी अपना आउट-फोल्डिंग, इन-फोल्डिंग और क्लेमशेल डिजाइन वाले फोन ला रही है. शाओमी का ये फोन काफी हद तक हुवावे मेट एक्स के डिजाइन से मिलता जुलता होगा. इस स्मार्टफोन का साइज डिस्प्ले ऑन-फोल्ड होने के बाद 8-इंच तक हो सकता है.

सैमसंग भी लॉन्च करेगा नया फोल्डेबल फोन– वहीं सैमसंग भी अपने नए फोल्डेबल फोन को लेकर तैयारी कर रही है. कंपनी के इस नए फोन का नाम गैलेक्सी Z फोल्ड 3 हो सकता है जिसे इस बार गैलेक्सी Z फोल्ड 2 से छोटे डिस्प्ले के साथ लॉन्च किया जा सकता है. नए फोल्डेबल फोन का डिस्प्ले 7.55-इंच का हो सकता है इसके अलावा फोन का कवर डिस्प्ले 6.21-इंच का हो सकता है.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here