बच्चों के बीच बढ़ा मोबाइल फोन का यूज, 10 साल की उम्र के 37.8 फीसदी बच्चे चलाते हैं फेसबुक

[ad_1]

राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (NCPCR) की एक ताजा स्टडी में चौंकाने वाला खुलासा हुआ है. इस स्टडी में पाया गया है कि 10 साल की उम्र के 37.8 फीसदी बच्चों का फेसबुक अकाउंट है और इसी उम्र के 24.3 फीसदी बच्चे इंस्टाग्राम पर एक्टिव हैं. NCPCR का कहना है कि यह अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म द्वारा तय किए गए मानदंडों के खिलाफ है.

ये होनी चाहिए उम्र
टेक जाएंट फेसबुक और इंस्टाग्राम पर अकाउंट खोलने के लिए यूजर की उम्र कम से कम 13 साल निर्धारित की गई है. मोबाइल फोन और दूसरे डिवाइस के इस्तेमाल का बच्चों पर होने वाले असर को लेकर NCPCR ने यह सर्वे करवाया है. NCPCR के मुताबिक उसके अध्ययन में पाया गया है कि 10 साल की उम्र के बहुत ज्यादा बच्चे सोशल मीडिया पर मौजूद हैं.

इतने फीसदी बच्चे फेसबकु और इंस्टाग्राम पर हैं एक्टिव
इस स्टडी में कहा गया है कि 10 साल की उम्र के करीब 37.8 फीसदी बच्चों का फेसबुक अकाउंट है और इसी उम्र के 24.3 फीसदी बच्चे इंस्टाग्राम पर एक्टिव हैं. NCPCR के इस अध्ययन में एक दिलचस्प बात यह सामने आई है कि ज्यादातर बच्चों की अपने माता-पिता के मोबाइल फोन के जरिए सोशल मीडिया और इंटरनेट तक पहुंच है.

इतने बच्चों पर हुई स्टडी
इस स्टडी में कुल 5,811 लोगों को शामिल किया गया था. इनमें 3,491 बच्चे, 1534 अभिभावक, 786 शिक्षक और 60 स्कूल थे. बच्चों का ज्यादा देर तक मोबाइल फोन यूज करना उनकी आंखों और दिमाग के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. ऐसे में ये स्टडी काफी चौंकाने वाली है.

ये भी पढ़ें

Smartphone Tips: स्मार्टफोन से फालतू Apps को ऐसे करें डिलीट, फोन नहीं होगा हैंग

Tips: एंड्रॉयड स्मार्टफोन को कैसे बनाएं स्मार्ट टीवी रिमोट, जानें ये सिंपल प्रोसेस

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Main Menu