बेहद खास है WhatsApp का ये फीचर, फोन स्विच ऑफ होने पर भी भेज सकेंगे मैसेज

[ad_1]

इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp यूजर्स के लिए ऐसा फीचर लेकर आ रहा है जिसकी मदद से यूजर्स बिना फोन के भी मैसेज भेज सकेंगे.  जी हां, हम बात कर रहे हैं मल्टी डिवाइस फीचर की. इस खास फीचर के जरिए यूजर एक ही अकाउंट को एक से ज्यादा डिवाइस के साथ कनेक्ट कर पाएंगे. खास बात ये है अगर आपका मेन डिवाइस बंद भी हो जाता है तो इस कंडिशन में भी आप दूसरे डिवाइस से व्हाट्सऐप पर मैसेज भेज सकेंगे. आइए जानते हैं इसके बारे में. 

दोबारा किया गया डिजाइन 
कंपनी का कहना है कि WhatsApp के नए फीचर से पुरानी दिक्कतें नहीं आएंगी जिसमें यूजर्स को दूसरे डिवाइसेज में डिस्कनेक्शन की शिकायत आती थीं. पहले मेन डिवाइस के लॉग आउट होने के बाद व्हाट्सऐप वेब से भी ऐप डिस्कनेक्ट हो जाता था. लेकिन अब नए फीचर के बाद ऐसा नहीं होगा. कंपनी का कहना है कि इसके लिए नया डिजाइन तैयार किया गया है. WhatsApp के मुताबिक यूजर के हर डिवाइस को एक ‘Identity Key’ मिलेगी और इसका रिकॉर्ड रखा जाएगा कि कौन सी  आइडेंटिटी की किस यूजर के कौन से वाले डिवाइस की है.  

अभी इन्हें मिलेगा यूज करने का मौका
WhatsApp चीफ विल कैथकार्ट ने ऐप के अपडेटेड मल्टी-डिवाइस फीचर के लिए एक लिमिटेड पब्लिक बीटा टेस्टिंग का ऐलान किया है. फिलहाल ये यह बीटा टेस्टर्स के एक खास ग्रुप के लिए अवेलेबल है जो WhatsApp के बीटा प्रोग्राम का हिस्सा हैं. कैथकार्ट के मुताबिक जल्द ही इसे ग्लोबल लेवल पर रोलआउट कर दिया जाएगा. .

4 डिवाइस में चल सकेगा WhatsApp
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक WhatsApp Multi Device फीचर के तहत यूजर्स मेन डिवाइस के अलावा तीन एडिश्नल डिवाइस पर WhatsApp चला सकेंगे, यानी एक साथ चार डिवाइस पर एक WhatsApp चला पाएंगे. रिपोर्ट में ये भी बताया गया है कि इस फीचर की वजह से शुरुआत में परफॉर्मेंस और क्वालिटी को लेकर यूजर्स को थोड़ी परेशान हो सकती है लेकिन समय के साथ ये सही हो जाएगी.

बिना इंटरनेट के होगा काम
रिपोर्ट में साफ किया गया है कि फीचर मल्टी-डिवाइस फीचर को यूज करने के लिए यूजर्स को ऐप का लेटेस्ट वर्जन डाउनलोड करना होगा. इसके अलावा खास बात ये है कि लिंक किए गए एडिश्नल डिवाइस, मेन डिवाइस पर एक्टिव इंटरनेट कनेक्शन के बिना भी चल जाएंगे, मतलब एक बार दूसरे डिवाइस से कनेक्ट करने के बाद आप चाहें तो मेन डिवाइस से ऑफलाइन हो सकते है. ऑफलाइन होने के बाद भी एडिश्नल डिवाइसेज में व्हाट्सऐप चलता रहेगा.

ये भी पढ़ें

WhatsApp New Feature: आ गया ग्रुप कॉलिंग का मजेदार फीचर, अब चलती कॉल में हो सकेंगे ज्वाइन

Google Search: भूलकर भी गूगल पर ये न करें सर्च, उठाना पड़ सकता है भारी नुकसान

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Main Menu