ये चलता फिरता ATM क्या है? जहां आप घर बैठे निकाल सकते हैं बैंक से पैसे, दूसरे खाते में भेज भी सकते हैं

0
160


हमारे देश में अभी भी ऐसे बहुत से लोग जिन्हें अपने बैंक संबंधी काम करने के लिए अपने घर से दूर जाना पड़ता है. खासकर ग्रामीण क्षेत्रों में ये समस्या ज्यादा देखने को मिलती है. लेकिन अब इसी को समस्या का समाधान करने के लिए NPCI आधार सक्षम भुगतान प्रणाली AEPS लेकर आया है.

बैंक द्वारा संचालित ये एक ऐसा मॉडल है, जो आधार कार्ड के जरिए किसी बैंक के व्यापार संवाददाता के माध्यम से माइक्रो एटीएम पर ऑनलाइन इंटरऑपरेबल वित्तीय समावेशन लेन देन की अनुमति देता है. इसमें वित्तीय लेन देन, ई-KYC, जनसांख्यिकीय प्रमाणीकरण, ग्राहक प्रमाणीकरण के लिए UIDAI डेटाबेस में बायोमेट्रिक जानकारी का उपयोग बिना किसी परेशानी के देश के किसी भी कोने में बैंकिंग लेन देन की आसानी शामिल है.

ऐसे होता है काम आसान

अगर आपके गांव में बैंक नहीं है और बैंक के काम के लिए आपको दूर जाना पड़ता है तो अब आपका काम आसान होने वाला है. इसके लिए आपको बैंक के व्यापार संवाददाता के पास जाना होगा और आधार संख्या, लेन देन का प्रकार, बैंक का नाम और राशि बतानी होगी. इसके बाद आपको माइक्रो एटीएम में अपना बायोमैट्रिक फिंगरप्रिंट या आईरिस देना होगा. इसके बाद व्यापार संवाददाता आपको एक रसीद देगा, जिसे आपको संभाल कर रखनी है. इतना करने के बाद अब आप बैलेंस इंक्वायरी, कैश विड्रॉल, कैश डिपोजिट, मिनी स्टेटमेंट मोबाइल नंबर आसानी से अपडेट करवा सकते हैं.

सुरक्षित है लेन देन

इस सर्विस के जरिए अब आधार और अकांउट नंबर के जरिए किसी के भी खाते में पैसे भेज सकते हैं. आप e-KYC के माध्यम से तुरंत नए बैंक अकाउंट खोल सकते हैं. अकाउंट खोलने के लिए आपको बैंक से ई-केवाईसी करने के लिए कहना पड़ेगा. बता दें कि AEPS 100 फीसदी सुरक्षित है, जो आधार के जरिए बैंकिंग को आसान और सक्षम बनाता है. इसका मकसद देश के दूर दराज के इलाकों में रहने वाले लोगों को बैंकिंग की मुख्यधारा में लाना है.

ये भी पढ़ें

ATM से नहीं निकले पैसे लेकिन खाते से कट गए तो चिंता न करें, 5 दिनों में वापसी वरना रोजाना मिलेगा 100 रुपये का जुर्माना

जानें- कैसे पैसों की समस्या को दूर करता है क्रेडिट कार्ड, मिलती है EMI और कैशबैक की सुविधा

 



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here