रूस की Sputnik V वैक्सीन के निर्माता बोले, ‘भारतीय कंपनी करेगी 20 करोड़ खुराक का उत्पादन’

0
138


प्रतीकात्मक तस्वीर.

रूस की कोरोना वायरस वैक्सीन Sputnik V को लेकर भारत में बड़ी खुशखबरी सामने आयी है. दरअसल, भारतीय दवा निर्माता कंपनी दो खुराक वाले टीके का 20 करोड़ खुराक का उत्पादन करेगी. रूस की Sputnik V कोरोना वायरस वैक्सीन के निर्माताओं ने शुक्रवार को कहा कि दो खुराक वाले टीके के 20 करोड़ खुराक उत्पादन के लिए एक भारत-आधारित ड्रगमेकर के साथ साझेदारी पर हस्ताक्षर किये थे.

यह भी पढ़ें

Sputnik V वैक्सीन बनाने में सहयोग करने वाली Russian Direct Investment Fund (RDIF) ने एक बयान में कहा कि स्टेलिस बायोफार्मा के साथ साझेदारी की गई है, जो रूसी स्पुतनिक वी वैक्सीन की कम से कम 200 मिलियन खुराक का उत्पादन और आपूर्ति करेगा.

क्लीनिकल टेस्ट: पुणे में 17 लोगों को लगाया गया स्पुतनिक वी टीका

स्टेलिस बायोफार्मा (Stelis Biopharma) द्वारा साल की दूसरी छमाही से वैक्सीन की आपूर्ति शुरू करने की उम्मीद जताई जा रही है.

RDIF ने कहा कि स्टेलिस- वैश्विक दवा कंपनी स्ट्राइड्स की बायोफार्मा इकाई – “प्रारंभिक समझौते से परे” आपूर्ति प्रदान करने के लिए रूसी धन कोष के साथ काम करेगी. RDIF के प्रमुख किरिल दिमित्रिग ने कहा कि “महत्वपूर्ण टीके” स्टेलिस के साथ “वैश्विक स्तर पर वैक्सीन तक पहुंच बढ़ाने में मदद करेगा.”

भारत में इसी महीने शुरू होगा COVID-19 वैक्सीन Sputnik V का क्लीनिकल ट्रायल : रूस

RDIF ने शुक्रवार को कहा कि 52 देशों ने रूस के स्पुतनिक वी के उपयोग को मंजूरी दी है. मास्को ने बड़े पैमाने पर क्लिनिकल ​​परीक्षणों से पहले अगस्त में टीके को पंजीकृत किया था. प्रमुख चिकित्सा पत्रिका द लैंसेट ने बताया था कि यह सुरक्षित है और 90 प्रतिशत से अधिक प्रभावी है.

Video : कोविड वैक्सीन भेजने पर क्रिस गेल ने PM मोदी का ऐसे किया शुक्रिया, देखिए…

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here