विटामिन बी-6 की कमी कहीं कर न दे आपको आपकी अच्छी सेहत और सुंदर त्वचा से दूर, जानिये इसके लक्षण

0
11
विटामिन बी-6 की कमी कहीं कर न दे आपको आपकी अच्छी सेहत और सुंदर त्वचा से दूर, जानिये इसके लक्षण

Health Tips: विटामिन्स जो हमारी अच्छी सेहत और चुस्त शरीर को चलाने में किसी बैटरी की तरह ही काम करते हैं, अगर हमारे शरीर से गायब होने लगें तो. अगर विटामिन्स रुपी ये बैटरी शरीर से ख़त्म होने लगे तो. शरीर काम करना बंद कर देता है. तरह तरह की दिक्कतें आती हैं. न सिर्फ स्वास्थ संबंधी बल्कि त्वचा से जुड़ी भी. आज हम आपको ऐसे ही एक विटामिन के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी कमी अक्सर लोगों के शरीर में देखने को मिलती है. और इसी के चलते सेहत गड़बड़ाने की वजह से काम और ज़िन्दगी दोनों पर ही गहरा असर पड़ता है.

विटामिन बी-6

विटामिन बी-6 जिसे पाइरिडोक्सिन (Pyridoxine) के नाम से भी जाना जाता है, बी कॉम्प्लेक्स विटामिन समूह के आठ विटामिनों में से एक है. विटामिन बी-6 बॉडी को फिट और हेल्दी बनाए रखने में बहुत ही लाभकारी है. विटामिन बी-6 की मदद से आपका मूड, भूख, नींद और सोच काफी बेहतर होती है. इतना ही नहीं, विटामिन बी-6 आपको संक्रमण से लड़ने, भोजन को ऊर्जा में बदलने और रक्त को आपके शरीर के सभी कोनों तक ऑक्सीजन ले जाने में मदद करता है. अब आपको बताते हैं वो 5 लक्षण जिससे आप अपने अंदर होने वाली विटामिन बी-6 की कमी को पकड़ सकते हैं.

कमज़ोर और थका शरीर

बी-6 विटामिन की कमी आपके शरीर को थकान और कमज़ोरी से भर सकती है. बॉडी में विटामिन बी-6 की मात्रा कम होने से आप एनीमिया के शिकार आसानी से हो सकते हैं. इस बिमारी में आपके शरीर में बहुत कम लाल रक्त कोशिकाएं रह जाती हैं. साथ ही, आपके शरीर को ऑयरन की कमी घेरने लगती है, जो एनीमिया का शिकार बनाने में काफी अहम कारण होता है.

खराब त्वचा

शरीर में विटामिन बी-6 की कमी आपकी सुंदर त्वचा पर भी देखी जा सकती है. विटामिन बी-6 की कमी के दौरान आपका शरीर कई रासायनिक बदलावों से गुज़रता है. इस स्थिति में आपकी त्वचा पर बहुत ज़्यादा खुजलीदार दाने हो जाते हैं, जो साफतौर पर आपके चेहरे पर नज़र आते हैं. इस तरह के दानों को सेबोरहाइक डर्मेटाइटिस भी कहा जाता है. अगर इन दानों का वक़्त रहते इलाज ना कराया जाए तो ये दाने तेज़ी से समय के साथ और ज़्यादा स्पष्ट होने लगते हैं.

फटे काले होंठ

विटामिन बी-6 की कमी का असर आपके शरीर और त्वचा के साथ साथ होंठों पर भी देखा जा सकता है. शरीर में विटामिन बी-6 की कमी के कारण आपके होंठों पर सुखापन आ जाता है जिसकी वजह से ये फटने लगते हैं. होंठों के कोनों में दरार के लक्षण भी देखने को मिलते हैं. अक्सर लोग ऐसे लक्षणों के पीछे पानी की कमी को वजह मान कर नज़रंदाज़ कर देते हैं.

इम्यून सिस्टम का कमज़ोर होना

विटामिन बी-6 की कमी का सीधा और ज़्यादा असर आपके शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली पर पड़ता है. विटामिन बी-6 की कमी के कारण आपका इम्यून सिस्टम बेहद ही कमज़ोर होता जाता है जिसके नतीजन आपके शरीर में संक्रमण और बीमारियों का खतरा बढ़ने लगता है. इतना ही नहीं, कैंसर और दूसरी गंभीर बीमारियां आपकी बी-6 आपूर्ति को समाप्त कर सकती हैं. ऐसी गंभीर बीमारियों से बचने के लिए ज़रूरी है कि आप विटामिन के और बी का सेवन अधिक मात्रा में करें. इसके अलावा आप बी-6 सप्लीमेंट का विकल्प भी चुन सकते हैं.

हाथ पैरों का सुन्न होना

उंगलियों में अचानक अकड़न या पैर-हाथ अचानक सुन्न पड़ जाना, विटामिन बी-6 की कमी के कारण होता है. ये एक तंत्रिका विकार होता है, जिसे परिधीय न्यूरोपैथी भी कहा जाता है. बी-6 की कमी इसे बढ़ावा देने में मदद कर सकती है. इसीलिए ज़रुरत है तो बस इन लक्षणों को पहचान कर नज़रंदाज़ किये बिना अपनी बॉडी में विटामिन की कमी को पूरा करने की. विटामिन बी-6 और बी-12 जैसे विटामिन आपकी नसों को स्वस्थ रखने के लिए ज़रूरी होते हैं. अगर आप लम्बे वक़्त से इन लक्षणों की अनदेखी करते आ रहे हैं तो अब इस अनदेखी पर रोक लगाएं और अपनी डाइट को अपने सेहत अनुसार बनाएं. अगर आप चाहें तो डॉक्टर को भी दिखा सकते हैं.

धनु, मकर और कुंभ राशि पर चल रही है शनि की साढ़े साती, शनिवार को करें ये उपाय

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here