विदेशी संकेतों से शेयर बाजार में बढ़त, निफ्टी 11500 के ऊपर हुआ बंद

0
89


Photo:GOOGLE

stock market today

नई दिल्ली। विदेशी बाजारों से मिले सकारात्मक संकेतों के बाद घरेलू स्टॉक मार्केट आज बढ़त के साथ बंद हुए हैं। मंगलवार के कारोबार में सेंसेक्स 288 अंक की बढ़त के साथ 39044 के स्तर पर और निफ्टी 82 अंक की बढ़त के साथ 11522 के स्तर पर बंद हुआ। आज के कारोबार में सबसे ज्यादा बढ़त फार्मा सेक्टर में देखने को मिली है।

कैसा रहा स्टॉक्स का प्रदर्शन

आज निफ्टी में शामिल 32 स्टॉक्स बढ़त के साथ बंद हुए हैं। इनमें से भी 17 स्टॉक्स का दिन का रिटर्न निफ्टी के रिटर्न से बेहतर था। यानि प्रतिशत के आधार पर 17 स्टॉक्स में बढ़त निफ्टी की बढ़त (0.71%) से ज्यादा रही। वहीं 8 स्टॉक्स 2 फीसदी से ज्यादा बढ़कर बंद हुए हैं। सबसे ज्यादा बढ़त इंडसइंड बैंक में रही, स्टॉक 4.68 फीसदी बढ़कर बंद हुआ। सिप्ला में 2.88 फीसदी, यूपीएल में 2.75 फीसदी और एक्सिस बैंक में 2.34 फीसदी की बढ़त रही। दूसरी तरफ टाइटन में 1.35 फीसदी और मारुति में 1.11 फीसदी की गिरावट रही। गिरने वाले बाकी शेयरों में नुकसान 1 फीसदी से कम रहा।    

कैसा रहा सेक्टर का प्रदर्शन

आज के कारोबार में सबसे ज्यादा बढ़त फार्मा सेक्टर के स्टॉक्स में देखने को मिला है। इंडेक्स करीब 2 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ है। वहीं, बैंकिंग सेक्टर इंडेक्स 1.7 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ। आईटी सेक्टर में आज 0.63 फीसदी की बढ़त रही। दूसरी तरफ रियल्टी सेक्टर इंडेक्स 0.72 फीसदी और एफएमसीजी सेक्टर इंडेक्स में 0.16 फीसदी की गिरावट रही है। कारोबार के दौरान ऑटो सेक्टर इंडेक्स में भी मामूली गिरावट रही।

क्या है विदेशी बाजारों का हाल

चीन की अर्थव्यवस्था के आंकड़ों और कोरोना वैक्सीन को लेकर नए संकेतों के बाद अधिकांश विदेशी बाजारों में बढ़त का रुख है। चीन में औद्योगिक उत्पादन में पिछले साल के मुकाबले 5.6 फीसदी की बढ़त देखने को मिली है। यहां लगातार 5वें महीने बढ़त का रुख है। वहीं फाइजर के सीईओ ने बयान दिया है कि अमेरिका में   इस साल के अंत तक वैक्सीन मिल जाएगी। इन संकेतों के बाद विदेशी बाजारों में बढ़त का रुख है। घरेलू बाजारों के बंद होते वक्त यूके के FTSE 100 में करीब 1 फीसदी की बढ़त थी। वहीं फ्रांस के CAC 40 में 0.6 फीसदी और जर्मनी के DAX में 0.4 फीसदी की बढ़त थी। दूसरी तरफ चीन के बाजार आज आधा फीसदी से ज्यादा की बढ़त के साथ बंद हुए हैं। वहीं हॉन्गकॉन्ग के हेंगसेंग में 0.45 फीसदी की बढ़त रही है। हालांकि जापान के बाजारों में आज 0.44 फीसदी की गिरावट रही।  





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here