विश्व स्तरीय पर्यटन का केंद्र बनेगी अयोध्या नगरी, कनाडा की कंपनी तैयार करेगी विकास की रूपरेखा

[ad_1]

Ayodhya - India TV Paisa
Photo:PTI

Ayodhya 

राम मंदिर का निर्माण शुरू होने के साथ ही अब अयोध्या को विश्व पर्यटन के मानचित्र में चमकाने की तैयारियां शुरू हो गई है। “भव्य अयोध्या” के विकास के लिए एक ग्लोबल टेंडर के बाद कनाडा की कंपनी मेसर्स एलईए एसोसिएट साउथ एशिया प्रा. लि. (M/s. LEA Associates South Asia Pvt. Ltd.) का चयन किया गया है। यह कंसलटेंट कंपनी अयोध्या का पूरा खाका तैयार करेगी इसके आधार पर विकास कराया जाएगा। यह कंपनी भारत में रजिस्टर्ड भी है। 

अयोध्या को एक आधुनिक पर्यटन नगरी के रूप में विकसित करने के लिए अयोध्या विकास प्राधिकरण ने कंसलटेंट चयनित करने के लिए रिक्वेस्ट फॉर प्रपोजल (आरएफपी) जारी किया था। इसके आधार पर छह कंपनियों ने अपना प्रस्ताव दिया था। प्रमुख सचिव आवास दीपक कुमार की अध्यक्षता में बनी कमेटी ने तकनीकी बिड्स परीक्षण में तीन कंपनियों को पात्र पाया। इसके आधार पर मंगलवार को आवास विकास परिषद में वित्तीय टेंडर खोल गया।

पढ़ें- पेटीएम से पेमेंट करना पड़ेगा महंगा, कंपनी ने थोपा एक्स्ट्रा चार्ज

पढ़ें- अब गैर रजिस्टर मोबाइल नंबर पर भी आएगा आधार OTP, UIDAI ने बताई पूरी प्रक्रिया

क्वालिटी एंड कॉस्ट बेस्ट के आधार पर न्यूनतम दर व तकनीकी परीक्षणों के अंकों के आधार पर मेसर्स एलईए एसोसिएट साउथ एशिया प्रा.लि को कंसलटेंट के रूप में चयन किया गया है। प्रमुख सचिव आवास दीपक कुमार, मुख्यमंत्री के आर्थिक सलाहकार केवी राजू, आवास आयुक्त अजय चौहान व अयोध्या विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष विशाल सिंह की उपस्थिति में कंसलटेंट के नाम पर मुहर लगी। 

पढ़ें- SBI ग्राहकों के लिए बुरी खबर! बैलेंस न होने पर ट्रांजेक्शन हुआ फेल, तो लगेगा इतना ‘जुर्माना’

पढ़ें- SBI ग्राहक घर बैठे बदल सकते हैं नॉमिनी का नाम, ये है तरीका

कंपनी के साथ एलएंडटी इंफ्रास्टक्चर इंजीनियरिंग लि. (M/s. L&T Infrastructure Engineering Limited) और सीपी कुकरेजा एंड एसोसिएट (M/s. C P Kukreja and Associates) कंसोर्टियम पार्टन के रूप में काम करेंगे। इन कंसोर्टियम पार्टनर ने पूर्व में सफलतापूर्वक कई महत्वाकांक्षी राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय परियोजनाओं को पूरा किया है। इसमें धार्मिक शहरों का नगर नियोजन, समार्ट सिटी एरिया प्लानिंग, रिवर एरिया डवलपमेंट, हैरिटेज, टूरिज्म और अर्बन इंफ्रास्ट्रक्चर नियोजन का काम किया है।



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Main Menu