सर्दी में मूली खाने के फायदे हैं अनगिनत लेकिन इसके नुकसान से भी रहें सावधान

0
111


Winter vegetable: सर्दी का मौसम शुरू होते ही मूली भी बाजार में आसानी से मिलने लगती है. सलाद में इस्तेमाल की जानेवाली सब्जी के सेहत पर अनगिनत फायदे होते हैं. ऐसे फायदों से लोग अक्सर वाकिफ नजर नहीं हैं, जिसके चलते उसको नजरअंदाज कर देते हैं. मूली ज्यादातर एशियाई देशों में खाई और पकाई जाती है.

आहार विशेषज्ञों का कहना है कि 100 ग्राम मूली में 18 कैलोरी, 6 फीसद डाइटरी फाइबर, 2 फीसद कैल्शियम, 36 फीसद विटामिन सी और 4 फीसद मैग्नीशियम पाया जाता है, जबकि उसका इस्तेमाल पाचन तंत्र को ठीक करने के लिए बेहतरीन माना जाता है. विशेषज्ञों के मुताबिक, मूली में फॉस्फोरस, कैल्शियम और विटामिन के साथ आयरन की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है और उसका असर ठंडा होता है. विशेषज्ञों ने बताया है कि मूली एक मौसमी सब्जी है जिसका इस्तेमाल लाजिमी तौर पर करना चाहिए. इस तरह उससे सेहत पर पड़नेवाले प्रभावों का फायदा उठाया जा सकता है.

मूली खाने से मरीजों को मिलता है फायदा- पत्थरी के मरीजों के लिए मूली मुफीद सब्जी है. सलाद के तौर पर खाना पत्थरी की बीमारी में पीड़ित को फायदा पहुंचता है. उसके रोजाना इस्तेमाल से पत्थरी घुल कर महीन हो जाती है और शरीर से बाहर निकल जाती है. ल्यूकोरिया रोग में भी मरीजों को मूली खाने से फायदा पहुंचता है. ऐसे मरीजों को चाहिए कि रोजाना मूली का रस पीएं. मूली के पत्तों का रस भी फायदा पहुंचाता है.

थाइरॉयड पीड़ितों को नहीं खाना चाहिए- मूली निश्चित रूप से आपके लिए मुफीद है. उसका खाना आम तौर से सुरक्षित है, लेकिन थाइरॉयड पीड़ितों को ज्यादा इस्तेमाल से बचना चाहिए क्योंकि ज्यादा मात्रा थायराइड हार्मोन के उत्पादन में बाधा पैदा कर सकती है.

Coronavirus: कोविड-19 वैक्सीन को नए वैरिएन्ट के खिलाफ अपडेट करने की होगी जरूरत- रिसर्च

Weight Loss: क्या ठंडा पानी पीने से आपका वजन बढ़ता है? जानिए मान्यता के पीछे की सच्चाई

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here