सिराज की गेंदबाजी में क्या है उनकी सबसे बड़ी ताकत, भरत अरुण ने खोला राज

[ad_1]

Mohammad Siraj- India TV Hindi
Image Source : GETTY
Mohammad Siraj

टीम इंडिया की हाल ही में ऑस्ट्रेलिया पर 2-1 से ऐतिहासिक जीत में युवा तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज का काफी अहम योगदान रहा है। उन्होंने अपनी तेज गेंदों से ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को पिच पर खूंटा जमाने नहीं दिया। सिराज ने ऑस्ट्रेलिया में अपनी डेब्यू टेस्ट सीरीज के दौरान खेले 3 टेस्ट मैचों में 13 विकेट झटके। जिसके चलते ऑस्ट्रेलिया में डेब्यू करने के साथ सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले दिग्गज गेंदबाजों की सूची में भी वो शामिल हो गये हैं। इस तरह सिराज की सफलता के बारे में हैदराबाद के पूर्व और वर्तमान में टीम इंडिया के कोच रहे भरत अरुण ने उनकी ताकत के बारे में बताया है। 

भारत अरुण ने टीम इंडिया के ऑफ स्पिन गेंदबाज आर. अश्विन के साथ यूट्यूब चैनल पर सिराज के बारे में कहा, “मैंने उसे पहली बार जब मैं रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ( आरसीबी ) के साथ था और हैदराबाद में हमारा कैम्प लगा था। उस समय मैंने सिराज को देखा और वीवीएस लक्ष्मण के पास जाकर पूछा क्या ये लड़का अभी तक हैदराबाद के लिए नहीं खेला है। उन्होंने कहा नहीं आप इनका इस्तेमाल कर सकते हैं। उस समय सिराज अच्छी गेंदबाजी कर रहे थे।”

वहीं सिराज को हैदराबाद टीम में लाने के बारे में अरुण ने आगे कहा, “उसके बाद जब मैं हैदराबाद की टीम का कोच बना तो मैंने सिराज को दोबारा बुलाया। उस समय वो हैदराबाद की टीम के संभावित लड़कों में भी नहीं था। मगर उसकी गेंदबाजी में पिछली बार से भी ज्यादा बेहतर धार मुझे नजर नहीं आई थी। इस तरह हैदराबाद का कोच बनने के बाद वहाँ के बोर्ड ने मुझे फुल पॉवर दे दी थी। जिसके चलते मैंने सिराज को टीम में चुना।”

ये भी पढ़ें – ऑस्ट्रेलियाई ओपन से हटने के बाद इटली में चैलेंजर टूर्नामेंट में खेलेंगे एंडी मरे

वहीं सिराज की ताकत उसका आत्मविश्वास बताते हुए भरत अरुण ने अंत में कहा, “उसमें सबसे ख़ास बात ये है कि आपने जैसा कहा है उसे वो बहुत ही जल्दी स्वीकार कर लेता है और उसे करने में जुट जाता है। हाँ वो अलग बात है कि जब वो अपने एक्स्पेरीमेंट करता है तो मैं उसे काफी सुनाता भी हूँ। इसके बाद जब मैं भारतीय टीम का कोच बने यहाँ आया तो अक्सर मुझसे पूछता था कि सर कब बुला रहे हैं। हालांकि वो बाद में चयनित हुआ और बार – बार लिमिटेड ओवर्स क्रिकेट टीम से अंदर और बाहर होता रहा। इस तरह सिराज का आत्म्विशास बहुत ही सुद्रढ़ है। जो उसकी सबसे बड़ी ताकत भी है।”

ये भी पढ़ें – नाथन लायन ने इंस्टाग्राम पर शेयर की टीम इंडिया द्वारा दी गई जर्सी, साथ लिखी ये दिल छू लेने वाली बात

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Main Menu