स्मार्टफोन की बैटरी से हैं परेशान, तो अभी ऑफ कर दें ये सेटिंग्स

[ad_1]

घर से बाहर निकलते वक्त हमारी जरूरी चीजों में स्मार्टफोन की बैटरी का फुल होना भी शामिल है. ऐसा कई बार होता है जब हमारे फोन की बैटरी किसी जरूरी काम के वक्त खत्म हो जाती है. कई बार बैटरी खत्म होने की वजह से हम किसी को कॉन्टेक्ट नहीं कर पाते हैं. इसलिए आपको एमरजेंसी में अपने स्मार्टफोन की बैटरी सेव करने का तरीका जरूर पता होना चाहिए. अगर कभी आपके फोन की बैटरी खत्म होने लगे तो आप फोन की सैटिंग्स में जाकर बेटरी को सेव कर सकते हैं. इससे आपकी जरूरत के लिए बैटरी सेव हो जाएगी. आज हम आपको फोन की बैटरी को लेकर कुछ सावधानियां बरतने के लिए बता रहे हैं. कई बार हमें पता नहीं चलता कि आखिर हमारे फोन की बैटरी इतनी जल्दी डिस्चार्ज कैसे हो जाती है. ऐसे में अगर आप फोन की सेटिंग्स में जाकर कुछ ऐसी एक्टिविटीज को ऑफ कर देंगे जो लगातार बैटरी की खपत करती हैं तो फोन की बैटरी लंबे समय तक चल जाएगी. आइये जानते हैं इसके लिए आपको क्या करना होगा.

1- सबसे पहले आपको अपने फोन में चल रही ऐसी ऐप्स को अनइंस्टॉल कर देना चाहिए जो बैकग्राउंड में चलती रहती हैं. ये ऐप्स न सिर्फ आपका डेटा खर्च करती हैं बल्कि इनसे फोन की बैटरी भी जल्दी खत्म हो जाती है. फोन की सेटिंग्स में जाकर आप इन ऐप्स को ‘Force Stop’ कर सकते हैं. इससे आप जब इन ऐप्स का इस्तेमाल करें इनको ओपन कर लें. ऐसा करने से आपके फोन की बैटरी लंबी चलेगी.

2- दूसरा बैटरी और डेटा सेव करने का आसान तरीका है कि आप अपने स्मार्टफोन की सेटिंग्स में जाकर ये ऑफ कर दें. सेटिंग्स में दिए गए ‘Battery’ के ऑप्शन को टैप करें. अब आपको यहां कई ऑप्शन दिखेंगे, जिसमें से एक ‘Battery Usage’ का ऑप्शन होगा. यहां आपको ‘View Detailed Usage’ पर क्लिक करना है. आपके सामने पूरी लिस्ट आ जाएगी कि कौन सी ऐप फोन में कितने % बैटरी खर्च करती है. आप चाहें तो इन ऐप्स के रेस्ट्रिक्शन को सेट कर सकते हैं.

3- फोन की बैटरी सेव करने का तीसरा उपाय है कि जब आपको बैटरी खत्म होती नज़र आए अपने फोन की ब्राइटनेस को कम कर दें. इसके अलावा बैटरी को सेव करने का आसान तरीका है कि सेटिंग्स में जाकर ‘Battery Saver’ को ON कर दें.

4- अगर आपको बैटरी सेव करनी है तो आप फोन लोकेशन और ब्लूटूथ को भी बंद कर दें. इससे काफी हद तक बैटरी सेव हो जाएगी.

5- अगर आप डेटा का इस्तेमाल नहीं कर रहे तो बैटरी सेव करने के लिए आप फोन के डेटा को बंद कर दें. इसके अलावा जब फोन का इस्तेमाल नहीं कर रहे तो उसे फ्लाइट मोड में डाल दें. ऐसा करने से आपके फोन की बैटरी खर्च नहीं होगी और आप अपनी जरुरत के वक्त फोन का इस्तेमाल कर सकते हैं.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Main Menu