100 रुपए किलो हुआ टमाटर का भाव, प्याज और आलू में भी लगी ‘आग’

0
87


Photo:FILE

Tomato price Rs 100 in Kolkata 

नई दिल्ली। सब्जियों की महंगाई आने वाले दिनों में आपके किचन का बजट बिगाड़ सकती हैं। रोजमर्रा में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाली सब्जियां आलू, प्याज और टमाटर की कीमतों में जोरदार बढ़ोतरी देखी जा रही है। टमाटर की कीमतें तो 100 रुपए प्रति किलो तक पंहुच गई हैं। उपभोक्ता मंत्रालय के मुताबिक सोमवार को कोलकाता में टमाटर का खुदरा भाव 100 रुपए प्रति किलो दर्ज किया गया है। सितंबर के दौरान कोलकाता में टमाटर की कीमतों में 40 रुपए प्रति किलो तक की बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

अन्य शहरों की बात करें तो वहां पर भी टमाटर की कीमतें आसमान पर पहुंच चुकी है, उपभोक्ता मंत्रालय के मुताबिक सोमवार को दिल्ली में भाव 63 रुपए किलो, मुंबई और पटना में 65 रुपए प्रति किलो, लखनऊ में 70 रुपए किलो और गुरुग्राम, शिमला तथा लुधियाना में 60 रुपए प्रति किलो हो गया है।

सिर्फ टमाटर ही नहीं बल्कि आलू और प्याज की कीमतों में भी लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है। आलू की बात करें तो अधिकतर जगहों पर भाव 35-40 रुपए है और कुछ जगहों पर तो भाव 45 रुपए प्रति किलो तक पहुंच गया है। उपभोक्ता मंत्रालय के मुताबिक सोमवार को दिल्ली में आलू का खुदरा भाव 37 रुपए प्रति किलो, गुरुग्राम में 35 रुपए, शिमला में 45 रुपए, लुधियाना में 40 रुपए, मुंबई में 44 रुपए, पटना में 36 रुपए और कोलकाता में 32 रुपए प्रति किलो दर्ज किया गया।

आलू और टमाटर की तरह प्याज का भी ऐसा ही हाल है, उपभोक्ता मंत्रालय के मुताबिक सोमवरा को दिल्ली में प्याज की कीमतें 41 रुपए प्रति किलो हो गई हैं, सरकार ने प्याज की बढ़ती हुई कीमतों को देखते हुए प्याज निर्यात पर प्रतिबंध भी लगा दिया है।

दरअसल बरसात की वजह से मंडियों में सब्जियों की सप्लाई प्रभावित हो रही है जिस वजह से कीमतें लगातार बढ़ रही हैं, इसके अलावा पिछले कुछ दिनों से डीजल की कीमतों में एकतरफा तेजी देखने को मिली है जिससे सब्जियों को मंडियों तक पहुंचाने की लागत बढ़ गई है और इस बढ़ी हुई लागत का असर भी सब्जियों के भाव पर पड़ रहा है।





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here