101 मोबाइल एप्लिकेशन जो आपके डेटा को आसानी से चुरा सकती है, कहीं आपके मोबाइल में तो नहीं

0
90


नई दिल्ली: स्मार्ट फोन के दौर में जिंदगी कितनी आसान बन गई है. आप अपने गूगल प्ले या एप स्टोर से तमाम तरह की एप्लिकेशन डाउनलोड कर उसके इस्तेमाल से अपने काम को आसान बना देते है. पर क्या आप जानते है कि बिना जानकारी के किसी भी एप्लिकेशन को डाउनलोड करना कितना खतरनाक साबित हो सकता है.

सिक्योरिटी और सेफ्टी की बात आते ही हम सतर्क हो जाते है. मोबाइल में इंस्टॉल की गई कुछ एप्लिकेशन वाकई आपको कंगाल बना सकती है. आपको भनक भी नहीं पड़ेगी और और आपके मोबाइल में मौजूद बैंक डिटेल, फोटो, वीडियो सब चोरी किया जा सकता है.

दरअसल, साइबर न्यूज के पोर्टल की रिसर्च टीम ने एसी 101 मोबाइल एप्लिकेशन की लिस्ट बनाई है जो आपके लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकती है. हैरानी की बात ये है कि इन एप्लिकेशन को लोगों ने 7 करोड़ बार डाउनलोड किया है. कई एप्लिकेशन एसी भी है जो आप से डेटा को रीड और राइट करने की परमिशन मांगती है. और आपके परमिशन देते ही आपके मोबाइल में रखा पूरा डेटा को चुराया जा सकता है.

इन 101 एप में एक कॉल रिकोर्डिंग एप भी शामिल है, अगर ये एप आपके मोबाइल फोन में मौजूद है तो आप को खबर नहीं चलेगी लेकिन इस एप के जरिए आपके मोबाइल का कैमरा ऑपरेट किया जा सकता है. और साथ ही मोबाइल में मौजूद सभी प्रकार का डेटा को आसानी से चुराया जा सकता है.

थोड़ी सी सावधानी आपके डेटा को बचा सकती है, ध्यान रहें मोबाइल में किसी भी एप्लिकेशन को डाउनलोड करने से पहले एक बार उसके बारे में अच्छे से जान लें. वहीं अगर लिस्ट में मौजूद एप्लिकेशन के नामो में से आपके मोबाइल में कोई एप है तो उसे तुरंत डिलीट कर अपने डेटा को सुरक्षित करें.

यह भी पढ़ें.

अगर आप भी लेना चाहते हैं फैंसी मोबाइल नंबर, तो जानें इसके लिए कैसे करें अप्लाई



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here