Health Tips: डैंड्रफ से छुटकारा दिलाने में इन 5 होममेड पेस्ट का कोई मुकाबला नहीं

0
141


Health Tips: लोगों के बीच डैंड्रफ एक आम समस्या ज़रूर है मगर इसका इलाज आपकी जेब खाली करने के लिए काफी है. लोग डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए अपने सिर को एक एक्सपेरिमेंटल आइटम बना कर न जाने कितने ही उपचार कर डालते हैं. बिना ये समझे की किन कारणों से उन्हें रूसी की समस्या से झूझना पड़ रहा है और बिना ये जानें कि उनकी स्कैल्प की प्रवृत्ति के अनुसार किस चीज़ का इस्तेमाल बेहतर रहेगा.

रूसी के मुख्य लक्षणों में बाल झड़ना और खुजली है. यह समस्या सिर में मौजूद मृत कोशिकाओं से पैदा होती है. विशेषज्ञों के मुताबिक, यह समस्या उन लोगों को सबसे ज़्यादा रहती है जो अपना सिर सही ढंग से साफ नहीं करते. इसके अलावा, तेल की कमी, तनाव, हार्मोन समस्याएं, खानपान में पोषक तत्वों की कमी और पानी बदलने से भी यह समस्या हो सकती है. इस समस्या से निजात पाने के लिए आपको महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने की ज़रुरत नहीं बस हमारे बताए हुए ये 5 होममेड पेस्ट ही काफी हैं.

1. तिल और कपूर का पेस्ट

कपूर का प्रयोग आमतौर पर पूजा की सामग्री के रूप में किया जाता है. लेकिन इसका एक और उपयोग है, अगर आप हफ्ते में एक बार तिल में थोड़ा सा कपूर मिलाकर सिर पर लगाएं तो यह आपके सिर को न सिर्फ ठंडक देगा बल्कि आपको रूसी व उससे होने वाली खुजली से भी मुक्ति दिला देगा.

2. ग्रीन टी से बना पेस्ट

फिट रहने के लिए ग्रीन टी बहुत कारगर है लेकिन आज हम आपको इसका एक और उपयोग बताएंगे. दरअसल, बालों को अच्छी तरह शैंपू करने के बाद अगर हफ्ते में 2 से 3 बार टी बैग सिर पर रख कर मसाज की जाए तो बालों को बहुत लाभ मिलता है और डैंड्रफ भी चली जाती है.

3. प्याज का रस

खाने में प्याज का इस्तेमाल करने से स्वाद दोगुना हो जाता है. वहीं अगर प्याज को पीसकर उसका रस निकालकर सिर पर लगाया जाए और मसाज की जाए तो इससे डैंड्रफ में भी फायदा मिलता है. इसका इस्तेमाल करने के लिए प्याज के रस को एक कटोरी में निकालें और अपनी उंगलियों की मदद से बालों की जड़ों पर मलें और फिर सूखने के बाद अच्छी तरह शैंपू करें. ये उपाय आपके सिर से रूसी गायब कर देगा.

4. चुकंदर का पेस्ट

चुकंदर आमतौर पर सलाद के रूप में खाया जाता है. लेकिन इसका पेस्ट बालों के लिए भी बहुत कारगर है. इसे लगाने से रूसी जैसी गंभीर समस्या भी दूर हो सकती है. बालों में चुकंदर को पीसकर कम से कम 20 मिनट तक लगे रहने दे. जब ये पेस्ट बालों में सूख जाए तो बालों को अच्छी तरह से धौ लें. बता दें कि यह पेस्ट बालों को न केवल मजबूती देता है बल्कि उनकी चमक भी बनाए रखता है. अगर आप इसका बेहतर रिजल्ट पाना चाहते हैं तो आप इस पेस्ट में हिना का भी प्रयोग कर सकते हैं.

5. नीम और दही का पेस्ट

नीम खाने से खून साफ होता है और नीम के पत्तों का पेस्ट बनाकर दही में मिलाकर सिर पर लगाने से बालों का गिरना कम होता है और बाल जल्दी सफेद भी नहीं होते. साथ ही, बालों की बढ़त भी अच्छी होती है और रूसी छूमंतर हो जाती है.

Chanakya Niti: चाणक्य नीति के अनुसार इन तीन चीजों से व्यक्ति को रहना चाहिए दूर, नहीं मिलती है सफलता



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here