Aadhaar Card में आप अपना नया मोबाइल नंबर करवा सकते हैं अपडेट, UIDAI ने बताया इसका तरीका

0
165


Photo:INDIA TV

Aadhaar card new mobile number update process uidai details

नई दिल्‍ली। 12 अंकों वाला विशिष्‍ट पहचान संख्या यानी आधार नंबर (Aadhaar Number) आज हर भारतीय के लिए एक आवश्‍यक दस्‍तावेज बन चुका है। आधार कार्ड (Aadhaar Card) से ना सिर्फ हमारे पते की पुष्टि होती है, बल्कि इससे पहचान का सत्यापन भी होता है। हालांकि, इसके साथ ही साथ कई तरह की सेवाएं और सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए आधार कार्ड और मोबाइल नंबर का लिंक होना बहुत जरूरी है। इस बात का भी ध्यान रखा जाना चाहिए कि आपके Aadhaar के साथ लिंक मोबाइल नंबर अपडेटेड हो। इसका सीधा मतलब यह है कि आप जो मोबाइल नंबर यूज कर रहे हैं, वही Aadhaar Card के साथ लिंक होना चाहिए।

हालांकि, आपका मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड (Aadhaar Card) के साथ अपडेटेड नहीं है तो आपको बिल्कुल भी परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप बिना किसी डॉक्यूमेंट के आधार कार्ड के साथ अपना मोबाइल नंबर अपडेट करवा सकते हैं। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने हाल में एक ट्वीट के जरिये इस बात की जानकारी दी है।

UIDAI ने ट्वीट कर कहा है कि आधार नंबर के साथ मोबाइल नंबर को ऐड करने के लिए किसी तरह के दस्तावेज की जरूरत नहीं होती। आपको बस अपना आधार कार्ड लेकर निकटतम आधार सेवा केंद्र जाना होगा। आधार सेवा केंद्र पर आप मोबाइल नंबर को ऐड या अपडेट करने का आवेदन कर सकते हैं।

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर का अपडेटेड होना काफी जरूरी होता है। इससे आपको आधार से जुड़ी विभिन्न सेवाओं का लाभ उठाने में मदद मिलती है। मसलन, मोबाइल नंबर अपडेटेड होने पर आप घर बैठे आधार कार्ड में नाम, पता आदि का विवरण अपडेटेड करा सकते हैं। इसके अलावा इनकम टैक्स रिटर्न को ई-वेरिफाई कर सकते हैं। इसके अलावा ईपीएफ से जुड़ी कई तरह की सेवाओं का लाभ भी आप घर बैठे उठा सकते हैं।





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here