Aadhaar card alert: आधार कार्ड यूजर्स भूलकर भी ना करें ये काम, UIDAI का अलर्ट

0
173


Photo:FILE

Aadhaar card alert: आधार कार्ड यूजर्स भूलकर भी ना करें ये काम, UIDAI का अलर्ट

नई दिल्ली: आधार कार्ड यूजर्स को UIDAI की तरफ से अलर्ट जारी किया गया है। UIDAI ने आधार यूजर्स को अपनी जानकारी किसी भी तरह के सोशल मिडिया प्लेटफोर्म पर शेयर ना करने को लेकर यह अलर्ट जारी किया है। ऐसा करने से यूजर्स को भारी नुकसान हो सकता है। दरअसल आधार ने एक ट्विटर यूजर्स को जवाब देते हुए कहा कि कृपया अपने आधार से संबंधित विवरण को सोशल प्लेटफॉर्म पर साझा न करें। कृपया इसे डिलिट करें और अपना संदेश सीधे मैसेज के माध्यम से साझा करें।

इसके अलावा UIDAI ने आधार सेंटर पर लगने वाली लंबी कतारों से बचने का तरीका बताया है। UIDAI ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है। UIDAI ने ट्वीट कर कहा, आधार केंद्र में सेवाएं लेने के लिए आप घर बैठे अपना अपॉइंटमेंट ऑनलाइन बुक कर सकते हैं. इसके लिए लिंक httpsappointments.uidai.gov.inbookappointment.aspx पर क्लिक करें और लम्बी कतारों से बचें। इसके साथ ही UIDAI ने आधार सेंटर में अपॉइंटमेंट के लिए क्यूआर कोड भी जारी किए हैं। यूजर ये कोड स्कैन कर अपॉइंटमेंट ले सकता है। यूजर अपॉइंटमेंट वाले दिन और निर्धारित समय पर आधार केंद्र पहुचकर लंबी कतारों से बच सकते हैं। 

घर बैठे भी बदल सकते हैं जानकारी 

UIDAI ने Aadhar में डेमोग्राफिक डिटेल्स घर बैठे अपडेट करने की सहूलियत दी है। यूजर UIDAI की वेबसाइट के जरिए Aadhar में अपना नाम, पता, जन्मतिथि और लिंग अपडेट करा सकते हैं। इसके लिए अब कहीं भी जाने की जरूरत नहीं है।

अगर आप आधार कार्ड में अपना एड्रेस अपडेट या बदलवाना चाहते हैं तो आपके पास अभी तक एक मात्र विकल्प आधार केंद्र होता था। लेकिन अब आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है। अब घर बैठे ही आप mAadhaar ऐप से अपना पता अपडेट कर सकते हैं। आइए जानते हैं स्टेप बाय स्टेप तरीका, जिसके माध्यम से आप आसानी से घर बैठे आधार में अपना एड्रेस बदलवा सकते हैं। 

घर बैठे आधार में पता बदलवाने का आसान तरीका:

  • पता अपडेट करने के लिए आपको Services पर क्लिक करना होगा। इसके बाद Update Address Online पर टच करें।
  • यहां आधार नंबर डालने के बाद Security captcha डालें और Request OTP पर टैप कर दें।
  • अब फिर से एक OTP आपके नंबर पर आएगा। OTP डालने के बाद Verify कर दें।
  • यहां आपसे एड्रेस अपडेट करने का तरीका पूछा जाएगा। आपको via Address Proof और via Secret Code का विकल्प मिलेगा। 
  • आप via Address Proof पर टैप कर दें। अब आपको अपनी एड्रेस डिटेल भरनी होगी। 
  • इसके बाद एड्रेस प्रूफ मांगा जाएगा जिसे स्कैन करके जमा कर दें। 
  • अब Verify के बटन पर क्लिक कर दें।
  • कुछ दिनों में आपके आधार कार्ड में एड्रेस अपडेट होकर नया आधार कार्ड आपके पास आ जाएगा।





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here