ALERT: क्रेडिट और डेबिट कार्ड यूजर्स सावधान, जरुर पढ़ें यह खबर

0
16


Credit card Debit card users fraud alert need to know everything

 

नई दिल्ली: अगर कॉन्टेक्टलेस/वाई-फाई इनेबल क्रेडिट और डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करते हो या नहीं लेकिन क्रेडिट कार्ड धारकों को बेहद चौकन्ना करने की जरुरत है क्योंकि हो सकता है आप इसका भविष्य में इस्तेमाल करे। इसलिए यह खबर आपके लिए है। दरअसल आपके वाई-फाई कार्ड से बिना पिन डाले कम से कम 2000 रुपए निकाले जा सकते है। ऐसे में आपको इससे कैसे बचना है और यह ठगी कैसे होती है इसके बारे में आपको बताते है। 

ऐसे काम करता है कॉन्टेक्टलेस क्रेडिट या डेबिट कार्ड

वाई-फाई इनेबल क्रेडिट-डेबिट कार्ड या कॉन्टेक्टलेस कार्ड की रेंज 4 सेंटीमीटर होती है। इन कार्ड से बिना पिन डाले पीओएस मशीन के माध्यम से 2000 रुपए निकाले जा सकते है। ऐसा कैसे होता है आपको बताते है। उदाहरण के तौर पर यदि आपकी जेब में वाई-फाई क्रेडिट-डेबिट कार्ड है तो ठग आपकी जेब में पीओएस मशीन टच करके पैसे निकाल सकते हैं। इस तरह के कार्ड में एक चिप लगा होता है जो एक मेटल के एंटीना से जुड़ा होता है जिससे पैसा काटने वाली मशीन जिसे पीओएस कहते है संपर्क में आते ही पैसे 2000 रुपए तक काट लेती है।

सुरक्षित रहने का तरीका

आपको सबसे पहला काम यह करना है कि कही भी पैसे का पैमेंट करते समय अपना कार्ड दुकानदार के हाथ में नही देना है। अगर आप उसे कार्ड देते भी है तो कार्ड को अपने सामने स्वैप कराएं और पैसे कीतने कटे है उसका मैसेज अपने फोन में तुरंत देख लें। इसके अलावा आप अपने कार्ड को धोकाधड़ी से बचाने के लिए मेटल वॉलेट का इस्तेमाल कर सकते है और RFID ब्लॉकिंग वॉलेट का भी इस्तेमाल कर सकते है। 





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here