Ayurveda Treatment: सर्दियों में इन चीजों के सेवन से पाए हेल्दी लाइफ

0
223


सर्दियों में हमारे शरीर को खास देखभाल की जरूरत होती है ऐसे में इस मौसम में सभी के लिए सबसे बड़ी चुनौती खुद को सक्रिय और स्वस्थ रखना होती है. न्यूयॉर्क स्थित आयुर्वेदिक चिकित्सक की माने तो सर्दियों को ये मौसम हमारे छिद्रों को बंद कर देता है, जिससे शरीर में तरल पदार्थ की आवाजाही होती है. ये सभी तरल पदार्थ पूरे शरीर में गर्मी को बाहर ले जाने के लिए जिम्मेदार होते हैं. हमारे शरीर की पाचक अग्नि को प्रशिक्षित करने और शरीर को अच्छे और पौष्टिक आहार देने के लिए सर्दियों का मौसम सबसे बेस्ट माना जाता है. यहां हम आपको इस मौसम में स्वस्थ रहने के लिए कुछ खास टिप्स बताने जा रहे हैं.

वसा

सर्दियों का मौसम खाने के लिए सबसे बढ़िया मौसम होता है. इसलिए इस वक्त में हमें अपने खाने में घी, सरसों के तेल और नारियल तेल, मक्खन जैसे चीजों को शामिल करना चाहिए. चिकित्सक के अनुसार वसा ऊतकों के सबसे गहरे हिस्से द्वारा अवशोषित होती है, जो आपकी  त्वचा को नमीयुक्त रखने और शुष्कता को रोकने में मदद करती है. इसके साथ ही सर्दियों में वसा की जरूरत  विटामिन ए, ई, के और डी के अवशोषण के लिए भी होती है. ये सभी विटामिन हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है.

साबुत अनाज

यूं तो साबुत अनाज हर मौसम में ही सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. क्योंकि साबुत अनाज में कई सारे पोषक तत्व होते हैं. जो हमारे शरीर को स्वस्थ बनाते हैं. जई,जौ और मक्का जैसे अनाज ठंड के मौसम में आपके शरीर को गर्मी प्रदान करते है और स्वस्थ बनाते हैं. साबुत अनाज खाने से आपके शरीर को पूरे वर्ष में आसानी से जटिल कार्ब्स टूट सकते हैं.

सब्जियां

सर्दियों को सब्जियों का मौसम भी कहा जाता है.  क्योंकि सर्दियों में कई तरह की हरी सब्जियां आती है जो हमारे शरीर को स्वस्थ और उर्जा से भरपूर बनाती है. ऐसे में हमें हर सब्जी को अपने आहार में शामिल करना चाहिए. जिससे शरीर को सभी पौषक तत्व प्राप्त हो सके. ये सब्जियां विटामिन, आयरन, पोटेशियम, कैल्शियम और आयोडीन जैसे पोषक तत्वों में भरी होती है. ये सभी चीजें आपके रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है और इससे मधुमेह का खतरा भी कम हो जाता है. सर्दियों में अधिक गाजर, शकरकंद, चुकंदर और कद्दू खाएं.

मसालें

मसालें हमारे खाने को सिर्फ लजीज ही नहीं बनाते बल्कि आपको गर्म रखने में भी मदद करते हैं. ये भी जाता है कि  मसाले मनोवैज्ञानिक रूप से आराम देने वाले होते हैं. मसाले हमारे मूड को अच्छा बनाने में का भी काम करते हैं. साथ ही वो रक्त शर्करा को कंट्रोल करते हैं और  परिसंचरण को बढ़ा सकते हैं और अच्छे पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकते हैं.

ठंडी चीजों से बचें

सर्दियों के मौसम में हमारा शरीर थोड़ा कमजोर हो जाता है और इससे बहुत जल्द बीमारियां हमारे शरीर को पकड़ लेती है. ऐसे में हमें ध्यान रखना चाहिए कि हमें ठंडा और कच्चा खाना नहीं खाना चाहिए. ठंडा जूस, स्मूदी, कॉफ़ी और कच्चे खाद्य पदार्थ आपके शरीर को रूखा बना सकते हैं. इसलिए हमें इस मौसम में  गर्म सूप, हर्बल चाय और मसालेदार हल्दी दूध का सेवन ही करना चाहिए.

कसरत

कसरत हमारे शरीर के लिए बहुत ही जरूरी है. क्योंकि इससे हमारा शरीर फिट बनता है. इसलिए चाहे कोई भी मौसम हो हमें कसरत नियमित रूप से करनी चाहिए. इससे हमारे शरीर की अतिरिक्त कैलोरी को जलाने, सक्रिय रखने, हड्डियों को मजबूत करने और पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद मिलती है.

अभ्यंग या मालिश

हमारे शरीर को मालिश की बहुत आवश्यकता होती है. ये हमारे शरीर को मजबूत और स्वस्थ बनाती है. इसलिए व्यायाम करने से पहले अपने शरीर पर तेल लगाने और सर्दियों में हर दिन स्नान करने से आप अपनी त्वचा को स्वस्थ रख सकते हैं. बता दें कि तेल ऊतकों में गहराई से प्रवेश करता है और आपकी त्वचा को नमीयुक्त रखता है.

ये भी पढ़ें-

Health Tips: लंच के बाद अगर आप भी करते हैं ये काम तो तुरंत रोक दें, शरीर को हो सकता है नुकसान

Health Tips: सेब खाने के बाद अगर खाईं ये 5 चीजें तो शरीर को पहुंचेगा नुकसान

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here