ब्रेकअप का आपके शरीर पर होता है ऐसा असर, आज ही हो जाएं सावधान

0
189


Relationship: आप जानते हैं कि आपके दिल का सीधा कनेक्शन आपके दिमाग से होता है क्योंकि अगर आप दिल से कमजोर फील कर रहे हैं तो आपका दिमाग अपने आप काम करना बंद कर देता है. आपको अपने आसपास कुछ भी अच्छा नहीं लगता है. ब्रेकअप के बाद अक्सर आप ऐसी ही हालत में होते हैं. इसलिए ब्रेकअप के बाद जब इंसान बुरी तरह से हर्ट होता है तो उसका प्रभाव उसके मन के साथ-साथ उसके शरीर पर भी दिखाई देने लग जाता है. इससे शरीर में कई तरह की परेशानियां नजर आने लगती हैं, तो आइए हम आपको बताते हैं ब्रेकअप के बाद आपके शरीर में होने वाले बदलावों के बारे में.

ब्रेकअप के बाद शरीर में होने वाले बदलाव

इमोशनल ईटिंग होना

कई बार जब हम लोगों से कटऑफ महसूस करते हैं, यह हमें अकेला फील करता है. बहुत से लोगों को स्ट्रेस के कारण कई तरह के इंटेंस क्रेविंग होते हैं, जैसे अचानक से मीठा खाना या तीखा खाना. वहीं इस तरह का खाना आपका वजन बढ़ा सकता है और आपको कई तरह से परेशान भी कर सकता है. ऐसे में आप नए दोस्त बनाएं या किसी नए शौक की तलाश करें जहां आपका मन लगा रहे.

स्किन संबंधी समस्याएं होना

परेशान होने के कारण आपके चहरे पर पिंपल से जुड़ी समस्याएं बढ़ सकती हैं. ऐसे में अपने स्किनकेयर का खास ख्याल रखें. चाहे आप ब्रेकअप के दौरान अपने बारे में कम से कम परवाह करते हों, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप अपनी त्वचा संबंधी समस्याओं की अनदेखी नहीं करते हैं. इसके लिए ढेर सारा पानी पिएं और स्किन स्पा के लिए भी जाएं.

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होना

हमारा शरीर और दिमाग ब्रेकअप के बाद एक दुख भरे दौर से गुजरता हैं, इसलिए हमें हाई ब्लड प्रेशर होने का खतरा रहता है. अच्छी नींद न लेने की वजह से भी दिल के दौरे और स्ट्रोक का खतरा बढ़ाता है. ऐसे में आप एक स्वस्थ जीवन शैली को चुनें. ध्यान करे और एक उचित आहार लें. ये समस्या अगर लगातार हो रही है, तो अकेले रहने से बचें. दोस्तों के साथ अधिक समय बिताने की कोशिश करें.

शारीरिक दर्द का कारण बनता है

ब्रेकअप आपके शारीरिक दर्द का कारण भी बनता है. इससे आपको पेट से जुड़ी परेशानियों, मतली, सिर दर्द, आदि की परेशानी हो सकती है. एक अध्ययन के अनुसार जब लोगों को उनके पूर्व सहयोगियों की फोटों दिखाई गईं, तो उनकी भावनाओं ने मस्तिष्क के उसी हिस्से को प्रभावित किया जो शारीरिक दर्द को नियंत्रित करता है. इसके लिए आप अपने पसंदीदा स्पा में एक मसाज के लिए जाएं.

इम्यून स्टिम को वीक करता है

ब्रेकअप के समय में आप अधिक तनाव और अकेलापन महसूस करते हैं. जिसके कारण आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो जाती है. इसके लिए अपने आहार में अधिक विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करें. संतरे एक अच्छा विकल्प हैं. इसके अलावा, कॉमेडी सीरियल्स और फिल्मों पर ध्यान देकर खुद को तनाव मुक्त रखें.

नींद की समस्या होना

ब्रेकअप के बाद आप तनाव में होते हैं जिसकी वजह से आप कई रातों तक जगे रहते हैं. आपकी नींद का सारा स्टिम खराब हो जाता है. जिससे आप बीमार पड़ सकते हैं. वहीं आपके हार्मोन्स में असंतुलन हो सकता है. तनाव और बढ़ सकता है. इसके लिए आप बिस्तर पर जाने से पहले गर्म स्नान करना. कैमोमाइल चाय पीएं. लाइट म्यूजिक सुनें या किताबें पढ़ें और सोने की कोशिश करें.

Chanakya Niti: चाणक्य की इन बातों में छिपा है सुखद दांपत्य जीवन का रहस्य, जानिए आज की चाणक्य नीति



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here