Beauty Tips: 30 की उम्र के बाद भी आसान होगा स्किन को ग्लोइंग और जवान बनाए रखना, इन 5 एंटी एजिंग टिप्स के साथ

0
139


Beauty Tips: सॉफ्ट स्किन, खूबसूरत चेहरा और आकर्षक चमक. हर लकड़ी की यही इच्छा होती है कि उसके पास ये तीनों हो और हमेशा रहें. मगर बुढ़ापा इसे नामंज़ूर कर देता है. लेकिन हैरानी की बात ये है कि ये बुढ़ापा वक़्त के साथ नहीं बल्कि वक़्त से पहले वाला है. अक्सर ये देखने को मिलता है की महिलाएं अपनी उम्र से पहले ही बूढ़ी दिखने लगती हैं. कम उम्र होते हुए भी चेहरे पर बुढ़ापा झलकने लगता है. और त्वचा में कई बदलाव होने लगते हैं. इसके पीछे की वजह सिर्फ गलत खानपान या प्रदूषण ही नहीं, बल्कि केमिकल से भरे वो स्किन प्रोडक्ट्स भी हैं जिन्हें महिलाएं रोज़ाना बेझिझक इस्तेमाल करती हैं.

नतीजन झुर्रियां, फाइन लाइन्स, आंखों के नीचे काले घेरे, चेहरे की त्वचा में ढीलापन, झाइयां, दाग-धब्बे- ये सब उनके चेहरे की पहचान बन जाते हैं. और इन सब के बीच वो ग्लोइंग स्किन कहीं खो सी जाती है. अगर आप भी इन समस्याओं से झूझ रहे हैं तो घबराइये मत हम आपको बताने जा रहे हैं 5 ऐसी एंटी एजिंग टिप्स जो आपकी त्वचा की जवानी और खूबसूरती को 30-40 साल की उम्र के बाद भी बरकरार रहेगी और त्वचा अपेक्षाकृत धीरे-धीरे बूढ़ी होगी.

नियमित तौर पर स्किन केयर रूटीन बनाएं

अपनी स्किन को बुढ़ापे की मार से बचाने के लिए सबसे ज़्यादा ज़रूरी है एक ऐसा रूटीन जिसे अपनाने में न तो आपको मुश्किलात आए और आसानी से आपकी त्वचा की देख रेख भी हो सके. ऐसे में आपको सिर्फ कुछ बातों का ध्यान रखना है. जैसे कि, सुबह उठते के साथ ही आँख और मुंह को ठंडे पानी से धोएं. चेहरे की त्वचा शरीर के मुकाबले काफी सॉफ्ट होती है तो इस बात का ख़ास ख्याल रखें कि चेहरे पर हार्श साबुन इस्तेमाल करने के बजाये माइल्ड फेशवॉश का उपयोग करें. फेशवॉश को यूज़ करने के बाद चेहरे पर मॉइश्चराइजर लगाना न भूलें. डेड स्किन को निकालने के लिए सप्ताह में एक बार स्क्रब करना बहुत ज़रूरी है.

इसके अलावा मेकअप से भी चेहरे पर तरह तरह के रिएक्शन होने का डर होता है. दिन भर काम करने के बाद थकान के कारण महिलाएं अक्सर बिना मेकअप हटाए ही सो जाती हैं जिसका असर स्किन पोर्स बंद होने और झुर्रियां पड़ने के रूप में होता है. इसीलिए महिलाएं इस बात का ध्यान ज़रूर रखें कि सोने से पहले चेहरे से पूरा मेकअप अच्छी तरह निकाल कर, चेहरा फेशवॉश से धोकर और मॉइश्चराइजर व नाइट क्रीम लगाकर ही सोएं. चेहरे को जितनी ज़रुरत पानी की बाहर से होती है उससे कई ज़्यादा ज़रुरत उसे अंदर से होती है. शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के अलावा पानी का काम चेहरे की स्किन को हाइड्रेट रखना भी होता है. इसीलिए हर रोज़ 8 से 10 ग्लास पानी पीना बेहद ज़रूरी है. रेगुलर पानी पीते रहने से चेहरे पर ग्लो आता है और स्किन स्मूद बनी रहती है.

तनाव सुन्दर त्वचा का दुश्मन

त्वचा का ख्याल रखना और हेल्दी फ़ूड का ही सेवन करना एक कड़ी है सुंदरता को अपनी त्वचा में कैद रखने की. लेकिन इसको तोड़ने का कम करता है आपका तनाव. आप कितनी भी अपनी स्किन की देखभाल कर लें लेकिन इसका असर तब तक चेहरे पर नहीं दिखता जब तक आपके जीवन में तनाव है. और यही तनाव त्वचा पर दिखने वाले बुढ़ापे के लक्षणों का सबसे बड़ा कारण है. इसलिए जीवन में तनाव कम करें और खुश रहें. तनाव कम करने के लिए आप एक्सरसाइज या मेडिटेशन कर सकते हैं.

अच्छी नींद से निखरेगी स्किन

आपकी नींद का आपकी त्वचा से गहरा सम्बन्ध है. आपका देर रात तक जागना, 7 घंटे से कम की नींद लेना या गहरी नींद नहीं सो पाना- ये वो आदतें हैं जो आपकी स्किन को समय से पहले ही बहुत बूढ़ा बनाने के लिए काफी है. इसलिए आपको अपनी नींद भी सुधारनी चाहिए और हर दिन कम से कम 7 से 9 घंटे ज़रूर सोना चाहिए.

धूप से करें त्वचा का बचाव

क्या कभी आपने सोचा है की जीवन दायिनी धूप आपकी त्वचा की कोमलता को मार सकती है. जी हाँ, धूप आपकी त्वचा के लिए बहुत खतरनाक साबित हो सकती है क्योंकि धूप के कारण त्वचा पर प्रीमेच्योर एजिंग होने लगती है. ये तो संभव नहीं कि आप दिनभर घर में रहें और बाहर न निकलें. लेकिन ये संभव ज़रूर है कि आप धूप से अपनी स्किन को बचाने के लिए बेहतर तरीके अपनाएं. इसलिए घर से बाहर निकलते समय कम से कम 30 SPF का सनस्क्रीन लोशन लगाएं और अपने मुंह को कपड़े से ढक कर ही बाहर जाएँ.

Chanakya Niti: ऐसे व्यक्ति को ऑफिस और समाज में कभी नहीं मिलता है सम्मान, हर व्यक्ति बना लेता है दूरी 



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here