Benefits Of Eating Nuts: जानें इन 7 नट्स को रोज खाना चाहिए या नहीं!

0
105


ओक के पेड़ के अखरोट को शाहबलूत कहा जाता है. शाहबलूत में टैनिन, फ्लेवोनोइड, विटामिन, प्रोटीन्स, फाइबर और खनिज के गुण पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. ओक में एंटीऑक्सिडेंट के गुण भी पाए जाते हैं जो शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मददगार माने जाते हैं.

ओक के पेड़ के अखरोट को शाहबलूत कहा जाता है. Photo Credit: iStock

2. अखरोटः

अखरोट को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. लेकिन आपको बता दें कि अखरोट खाने का सबसे अच्छा तरीका इसे भिगोकर है. अखरोट में बहुत अधिक मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट और कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. आपको बता दें कि अखरोट में कैलोरी की मात्रा अधिक पाई जाती है लेकिन ये सेहत के लिए काफी फायदेमंद है इसे आप स्नैक के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं.

o1gmqj5

अखरोट को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. Photo Credit: iStock

3. पिस्ताः

पिस्ता एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जिसे सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. पिस्ते में प्रोटीन, फाइबर और पोटेशियम के गुण पाए जाते हैं जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं पिस्ते के सेवन से टाइप 2 डायबिटीज के जोखिम को कम किया जा सकता है.

bvui9ats

पिस्ता एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जिसे सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है 

4. पेकन नट्सः

पेकन नट, अखरोट के समान ही एक प्रकार का नट है. पेकान नट्स कई पोषक तत्‍वों से भरपूर है इसमें बीटा कैरोटीन, विटामिन ई और मोनोसैचुरेटेड फैटी एसिड होते हैं, जो आपके कोलेस्‍ट्रॉल को कंट्रोल रखने में मदद कर सकते हैं. इसे आप स्नैक के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. 

candied pecans 625

पेकन नट, अखरोट के समान ही एक प्रकार का नट है 

5. चेस्टनटः

सिंघाड़ें के आटे को सबसे ज्यादा व्रत के समय इस्तेमाल किया जाता है. सिंघाड़े में विटामिन ए, सी, प्रोटीन, निकोटिन एसिड, सिट्रिक एसिड, थायमिन, कार्बोहाइड्रेट और एनर्जी भरपूर मात्रा में पाई जाती है. इसके अलावा इसमें वसा और कैलोरी बहुत कम हैं जो आपको मोटापे की समस्या से भी बचाने में मदद कर सकते हैं. सिंघाड़े में पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मददगार माने जाते हैं इसे आप स्नैक के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. 

l9ednnqg

सिंघाड़े में विटामिन ए, सी, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और एनर्जी भरपूर मात्रा में पाई जाती है.

6. बादामः

बादाम सबसे लोकप्रिय ड्राई फ्रूट में से एक हैं. बादाम को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. बादाम हड्डियों और मसल्स को मजबूत बनाता है क्योंकि इसमें विटामिन डी, कैल्शियम और मैग्निशियम प्रचुर मात्रा में होता है. भीगे बादाम का सेवन सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. बादाम को आप स्नैक के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

ocb67plo

बादाम सबसे लोकप्रिय ड्राई फ्रूट में से एक हैं. Photo Credit: iStock

7. काजूः

काजू प्रोटीन, खनिज, आयरन, फाइबर, फोलेट, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, सेलेनियम, एंटीऑक्सीडेंट, मिनरल और विटामिन से भरपूर है जो सेहत संबंधी कई तरह की परेशानियों को दूर करने में मददगार है. काजू के सेवन से शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाया जा सकता है.

kaju

काजू के सेवन से शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाया जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है 



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here