रेल यात्रियों के लिए बड़ी खबर! रेलवे में सफर करना होगा महंगा, इस ट्रैन का किराया बढ़ेगा

0
168


Photo:RAILWAYS

रेल यात्रियों के लिए बड़ी खबर! रेलवे में सफर करना हुआ महंगा, ट्रैन किराया बढ़ाया गया

नई दिल्ली: ट्रेन यात्रियों के लिए बड़ी खबर है। अब आपको ट्रेन में सफर करने के लिए ज्यादा पैसे देने होंगे। रेलवे ने ट्रेन का किराया बढ़ने वाला है। अगर आप भी ट्रेन में सफर करते है तो आपको यात्रा के लिए ज्यादा किराया भरना होगा। अब उन राजधानी ट्रेनों में यात्रा करना महंगा होने वाला है जिनमें तेजस जैसे आधुनिक कोच लगाए गए हैं। भारतीय रेलवे  दिल्ली-अगरतला तेजस-राजधानी ट्रेन के बेस फेयर में 5 फीसदी की बढ़ोतरी करेगी जिसे फरवरी में शुरू किया गया था। सूत्रों के अनुसार आने वाले दिनों में सभी राजधानी ट्रेनें तेजस-राजधानी ट्रेनें बन जाएंगी और इनके किराए भी बढ़ जाएंगे।

कोरोना के कारण क्या फिर बंद होगी रेल सेवाएं?

इसके अलावा रेलवे ने हाल ही में कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के कारण ट्रेने फिर बंद करने पर कहा था कि उसकी रेल सेवाओं को रोकने या ट्रेनें कम करने की कोई योजना नहीं है और साथ ही उसने यात्रियों को जरूरत पड़ने पर अधिक ट्रेनें चलाए जाने का आश्वासन दिया। रेलवे की ओर से यह बयान ऐसे समय में जारी किया गया, जब कई स्थानों से प्रवासी मजदूरों के घर लौटने की खबरें आ रहीं हैं। 

रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष सुनीत शर्मा ने यात्रियों को आश्वासन दिया था कि ट्रेनों की कोई कमी नहीं होगी और रेलवे ट्रेनों की मांग बढ़ते ही अतिरिक्त ट्रेनों की व्यवस्था करेगा। उन्होंने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘ रेल सेवाओं को रोकने या ट्रेनें कम करने की कोई योजना नहीं है। जितनी जरूरत होगी, हम उतनी ट्रेनें चलाएंगे। परेशानी की कोई बात नहीं है। गर्मियों में यात्रियों की संख्या सामान्य है और भीड़ कम करने के लिए हमने पहले ही अतिरिक्त ट्रेनों की घोषणा कर दी है।’’ 

कोविड-19 के बढ़ते मामलों के मद्देनजर ट्रेनों में यात्रा करने वाले लोगों की संख्या में भी बढ़ोतरी हुई है। मीडिया से बात करते हुए कई लोगों ने कहा कि लॉकडाउन के डर के कारण वे अपने गृह निवास लौट रहे हैं। 

शर्मा ने कहा था, ‘‘ जो लोग यात्रा करना चाहते हैं, उनके लिए ट्रेनों की कोई कमी नहीं है, मैं सभी को आश्वस्त करना चाहता हूं कि मांग के अनुसार ट्रेनें चलाईं जाएंगी।’’ रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष ने यात्रियों से कोरोना वायरस से संक्रमित ना होने की पुष्टि करने वाली रिपोर्ट मांगने की बात भी खारिज कर दी। साथ ही उन्होंने कहा था कि वायरस के बढ़ते मामलों के मद्देनजर ट्रेनों की आवाजाही रोकने या उसे कम करने के लिए अभी तक महाराष्ट्र से कोई आधिकारिक परिपत्र नहीं मिला है।





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here