Bird Flu में अंडे और चिकन खाने से कर रहे हैं परहेज, इन चीजों को करें डाइट में शामिल, मिलेगा भरपूर प्रोटीन

0
154


देश भर में बर्ड फ्लू के बढ़ते मामलों के साथ,  अब कई लोग  अंडे, पोल्ट्री और बर्ड मीट के अन्य रूपों से परहेज ही कर रहे हैं. वहीं डब्ल्यूएचओ और एफएसएसएआई (भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण) द्वारा जारी किए गए नए दिशानिर्देशों के मुताबिक, एवियन इन्फ्लूएंजा पोल्ट्री अंडे और मांस के जरिए मनुष्यों में नहीं फैलता है, जिसका ये मतलब है कि अंडे और चिकन खाने के लिए सुरक्षित है, जब तक कि आपका स्रोत उत्पत्ति दूषित नहीं है. दिशानिर्देश के अनुसार लोग अंडे की जर्दी को अच्छी तरह से पकाकर खा सकते हैं लेकिन अभी रनिंग अंडे खाने से बचें.

शरीर को कैसे मिलेगा प्रोटीन?

हालांकि बर्ड फ्लू की वजह से नॉन वेजिटेरियन लोगों में अंडे और मीट के स्रोत और उत्पत्ति को लेकर डर बना हुआ है. वहीं रिपोर्टों के अनुसार, पोल्ट्री प्रॉडक्ट की डिमांड भी अब काफी घट गई है. बहुत से लोग अब इन्हें खाने से डर रहे हैं. गौरतलब है कि अंडे, चिकन और मीट प्रोटीन के सबसे अच्छे स्रोत हैं. इनके सेवन से वजन घटाने में भी मदद मिलती है. इसके साथ ही शरीर को कई अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्व और खनिजों भी मिलते हैं. वहीं वर्तमान स्थिति को देखते हुए कई लोग अब अंडे और चिकन का सेवन करने से परहेज कर रहे हैं ऐसे में, सवाल उठता है कि इस स्थिति में शरीर को प्रोटीन कैसे मिलेगा. ऐसे में बता दें कि शरीर को प्रोटीन शाकाहारी डाइट से भी मिल सकता है. यहां हम प्रोटीन से भरपूर कुछ शाकाहारी स्रोत के बारे में बता रहे हैं, जो प्रोटीन की दैनिक आवश्यकता को पूरा करते हैं.

फल और सब्जियां

हर व्यक्ति को दिन में कम से कम 2-3 बार सब्जियों और फलों का सेवन करना चाहिए. हालांकि फलों में बहुत अच्छे प्रोटीन नहीं होते हैं लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि बहुत सारी सब्जियां हैं जो प्रोटीन से भरपूर होती हैं. इनमें पालक, बोक चॉय, सरसों का साग, फूलगोभी, मशरूम, , हरी मटर, मक्का, ब्रोकोली ये सभी सब्जियां प्रोटीन से भरपूर हैं और आपकी दैनिक जरूरत को पूरा कर सकती हैं. वहीं अमरूद, खुबानी, जामुन, एवोकाडो और केले जैसे फल भी प्रोटीन के अच्छे स्रोत हैं.

नट्स और सीड्

एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर, नट और सीड्स सुपर हेल्दी होते हैं. पोषण विशेषज्ञ भी सलाह देते हैं कि लोगों को हर रोज़ मुट्ठी भर नट्स और सीड्स खाने चाहिए. बादाम, अखरोट, मूंगफली और चिया सिड्स में प्रोटीन प्रचूर मात्रा में पाया जाता है.

दूध

दूध में हर प्रकार का पोषक तत्व होता है जिसकी बॉडी को जरूरत होती है. यह हाई क्वालिटी वाले प्रोटीन का भी अच्छा स्रोत है. रोज दूध पीने से शरीर को कैल्शियम, फास्फोरस और राइबोफ्लेविन (विटामिन बी 2) भी मिलता है. दूध के एक कप में 8 ग्राम प्रोटीन और 149 कैलोरी होती है.

क्विनोआ

क्विनोआ भी प्रोटीन का काफी अच्छा स्रोत है. यूएसडीए के मुताबिक 100 ग्राम क्विनोआ में 14 ग्राम प्रोटीन होता है. इसलिए शाकाहारी लोगों को प्रोटीन के लिए क्विनोआ का सेवन करना चाहिए.

काबुली चना और दालें

दाल प्रोटीन का सबसे बेहतर स्रोत होती हैं. दालों को पौष्टिक आहार भी माना गया है. प्रोटीन की दैनिक आवश्यकता को पूरा करने के लिए रोज एक कटोरी दाल का सेवन करना चाहिए. बता दें कि एक कप दाल में 18 ग्राम प्रोटीन होता है. वहीं काबुला चना में भी काफी प्रोटीन पाया जाता है. एक कप काबुली चने में 39 ग्राम प्रोटीन होता है.

पनीर

शाकाहारी लोगों को पनीर काफी पसंद होता है. यूएसडीए के मुताबिक 100 ग्राम पनीर में 14 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है. पनीर को कई तरह से भोजन में शामिल कर खाया जा सकता है.

तो इन शाकाहारी स्रोतों को अपनी डाइट में शामिल कर कोई भी प्रोटीन की दैनिक आवश्यकता को पूरा कर सकता है.

ये भी पढ़ें

Health Tips: मटर खाने के सिर्फ फायदे नहीं नुकसान भी हैं, जानिए

Health Tips: केले के पत्तों पर खाना फायदेमंद है या नुकसानदायक, जानिए

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here