अमेरिका में जॉनसन एंड जॉनसन वैक्सीन का इस्तेमाल रोकने की खबर, ब्लड क्लॉटिंग के आ रहे थे गंभीर खतरे 

0
110


अमेरिका में सिंगल डोज वाली जॉनसन एंड ज़ॉनसन की वैक्सीन के इस्तेमाल पर रोक लगा दी गई है. अमेरिकी सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन ने एक संयुक्त बयान में कहा है कि इस वैक्सीन के इस्तेमाल से कुछ गंभीर खतरे सामने आए हैं. उन्होंने कहा कि सिंगल डोज वाली इस वैक्सीन को दिए जाने के बाद अमेरिका की छह महिलाओं में ब्लड क्लॉट (खून का जमना) की समस्या आ गई. ब्लड क्लॉटिंग की समस्या वैक्सीन लेने के कुछ दिनों बाद आने लगी. डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन की जांच में पाया गया कि खून में थक्का बनने के बाद इन महिलाओं में प्लेटलेट्स काउंट भी तेजी से घटने लगे. इसके बाद इन महिलाओं का ब्लड क्लॉट के लिए साधारण उपचार किया गया. हालांकि ब्लड थिनर हेपरिन खतरनाक स्तर तक आ गया था. 

68 लाख डोज दी जा चुकी 
अमेरिका में जॉनसन एंड जॉनसन की 68 लाख डोज दी जा चुकी है. हालांकि इन डोज में ज्यादातर को कोई साइड इफेक्ट नहीं हुआ. यदि हुआ भी तो बहुत कम हुआ. यूएस फेडरल डिस्ट्रब्यूटर चैनल और मास वैक्सीनेशन साइट में जॉनसन एंड जॉनसन की वैक्सीन के इस्तेमाल को रोक दिया गया है. राज्य और अन्य स्टेकहोल्डर भी केंद्र की इस गाइडलाइन का पालन कर रहे हैं. सरकार ने साफ किया अन्य दो अधिकृत वैक्सीन फाइजर और मॉडर्ना इस प्रतिबंध से प्रभावित नहीं होंगी. दोनों वैक्सीन पहले की तरह लगाई जा रही है. जॉनसन एंड जॉनसन की वैक्सीन के आगे के इस्तेमाल पर बुधवार को बैठक की जा रही है. इस बैठक के बाद तय होगा कि इसका इस्तेमाल कब तक रोका जाए. 

फरवरी में मिली थी इस वैक्सीन को मंजूरी
इसी साल फरवरी में जॉनसन एंड जॉनसन की इमरजेंसी इस्तेमाल को मंजूरी मिली थी. सिंगल डोज होने के कारण इसकी लोगों में मांग बहुत थी. इससे वैक्सीनेशन अभियान में भी तेजी आने की बात कही गई थी. हालांकि अब तक बहुत कम लोगों को ही यह वैक्सीन दी गई है क्योंकि इसके उत्पादन में कई तरह की समस्या आई थी. पिछले सप्ताह से कंपनी ने उत्पादन में तेजी लाई है क्योंकि सरकार को मई तक 10 करोड़ वैक्सीन की डोज देने का भरोसा दिया है.  

इसे भी पढ़ेंः

आस्था के नाम पर कोरोना को न्योता, देश के अलग-अलग हिस्सों से लापरवाही की तस्वीरें देखिए

 

टीका उत्सव के तीसरे दिन कोरोना टीकों का आंकड़ा 11 करोड़ पार, तीन दिन में दी गई 1 करोड़ डोज

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here