Corona के दौर में इन चीजों का सेवन कर बढ़ा सकते हैं इम्यूनिटी

0
48


नई दिल्लीः कोरोना की दूसरी लहर ने लोगों को बुरी तरह प्रभावित किया है. लाखों लोग कोरोना की चपेट में आ चुके हैं. एक्सपर्ट्स लोगों को अपनी इम्यूनिटी मजबूत करने की सलाह दे रहे हैं, ताकि कोरोना से मुकाबला किया जा सके. कोरोना के इस मुश्किल वक्त में इम्यूनिटी को बनाए रखना और शरीर को हाइड्रेटेड रखना बेहद जरूरी है. शरीर को एक निश्चित मात्रा में पानी की आवश्यकता होती है जो शरीर के सभी अंगों के सामान्य रूप से कार्य करने के लिए आवश्यक है. यह सभी कोशिकाओं तक पोषक तत्वों को पहुंचाता है और शरीर के ऑक्सीजन लेवल को बनाए रखता है. चलिए कुछ ऐसे टिप्स के बारे में जान लेते हैं, जो आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट कर सकते हैं. 

हल्दी वाला दूध
हम सभी जानते हैं कि हल्दी इम्यूनिटी को मजबूत करने में अहम भूमिका निभाई जाती है. खाना पकाने में इसका इस्तेमाल किया जाता है. इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-वायरल, एंटी-बैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट हमारे शरीर के लिए काफी लाभदायक होते हैं. अगर आप हर दिन सुबह-शाम या दिन में एक बार एक गिलास दूध में आधा चम्मच हल्दी डालकर पीएंगे, तो आपके लिए काफी फायदेमंद होगा. 

सेब का सिरका
सेब के सिरके में प्रोटीन और अन्य कई पोषक तत्व होते हैं, जिसका सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होता है. रोजाना 1-2 बड़े चम्मच इसका सेवन करने से आपको वजन कम करने, पाचन में सुधार करने, फैट कम करने में मदद मिल सकती है. इसके अलावा यह ब्लड शुगर के लेवल और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है, हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है और रक्त ट्राइग्लिसराइड्स को कम करता है. कोरोना काल में इसका सेवन आपकी इम्यूनिटी को मजबूत कर सकता है.

ग्रीन टी
ग्रीन टी के कई फायदों के बारे में आपने अब तक सुना होगा. आमतौर पर यह फैट को बर्न करने में मददगार साबित होती है. इसका सेवन स्ट्रोक के खतरे को कम करता है और कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार करता है. अगर आप हर दिन ग्रीन टी पीएंगे, तो यह आपकी इम्यूनिटी बूस्ट करने में मददगार साबित होगी.

सौंफ, दालचीनी और अजवाइन 
सौंफ एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होती है, जो पेट दर्द, कब्ज और दस्त से राहत दिलाने में मदद करती है. इसका अजवायन के साथ मेल मेटाबॉलिज्म को बेहतर करने में मदद करता है और एसिडिटी में राहत प्रदान कर सकता है. वहीं, दालचीनी की चाय एंटीऑक्सिडेंट से भरी होती है और कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है. अगर आप इन तीनों चीजों का सेवन प्रतिदिन करेंगे, तो आपकी इम्यूनिटी बेहतर होगी.

गर्म पानी और गर्म पानी
नींबू विटामिन सी का भंडार है और शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है. नींबू एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होते हैं, जो शरीर को शुद्ध करने और इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए जाने जाते हैं. ऐसे में आप गर्म पानी में नींबू निचोड़कर पीएंगे, तो बेहतर होगा. आप इस बारे में अपने एक्सपर्ट से भी सलाह ले सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः कोरोना काल में मेंटल हेल्थ का ख्याल रखना है बेहद जरूरी, जानिए महत्वपूर्ण टिप्स



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here