Coronavirus: जानिए कोविड-19 वैक्सीन लगवाने से पहले और बाद में क्या खाना-पीना चाहिए

0
164


बहुत सारे लोगों ने कोरोना वायरस के खिलाफ कोविड-19 की वैक्सीन लगवा ली है. हालांकि, उसके संबंध में कई सारे सवाल बने हुए हैं. मिसाल के तौर पर वैक्सीन का असर, साइड-इफेक्ट्स और ये भी कि डोज लगवाने से पहले और बाद में क्या खाना चाहिए. आपके सवालों का जवाब देने के लिए हार्वर्ड न्यूट्रिशनल मनोचिकित्सक डॉक्टर उमा नायूड ने इंस्टाग्राम का सहारा लिया और बताया, “वैक्सीन लगवाने के वक्त जरूरी है कि आप अपनी डाइट पर ध्यान दें, जिससे होनेवाले किसी साइड-इफेक्ट्स को कम किया जा सके.”

टीकाकरण से पहले संतुलित आहार खाएं
अपनी डाइट से कोविड-19 वैक्सीन लेने से पहले और बाद में समझौता न करें. वैक्सीन के साइड-इफेक्ट के तौर पर बेहोशी की सूचना मिली है, जिसे स्वस्थ, साबुत भोजन खाकर कम किया जा सकता है. उन्होंने कुछ फूड्स सुझाए हैं जिसे वैक्सीन लगवाने के पहले और बाद में खाया जा सकता है. 

फाइबर से भरपूर फूड्स का इस्तेमाल करें
शांत शरीर और शक्तिशाली इम्यून सिस्टम के लिए फाइबर में भरपूर फूड्स जरूरी हैं. वैक्सीन के दौरान आपको आपको अच्छी तरह से आराम और सक्रिय होना चाहिए, जो ये उसी वक्त संभव है जब आपने साबुत अनाज खाया है. इसलिए सचुरेटेड फैट और शुगर वाले फूड्स से परहेज करें.

प्रोसेस्ड फूड के बजाए साबुत अनाज खाएं
ब्रिटिश जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक रिसर्च के मुताबिक, स्वस्थ खानपान की आदतें इस महामारी के दौरान स्वस्थ शरीर के लिए महत्वपूर्ण है. इसलिए, जब आप कोविड-19 वैक्सीन का डोज लेने का फैसला करते हैं, स्वस्थ साबुत अनाज के फूड्स का इस्तेमाल करें जो फाइबर में भरपूर हो. बजाए इसके कि वो प्रोसेस्ड फूड जो सैचुरेटेड फैट में ज्यादा और कैलोरी की अधिक मात्रा होती है. 

हाइड्रेटिंग वाले फल खाएं और पर्याप्त पानी पीएं
अच्छे स्वास्थ्य के लिए हाइड्रेट रहना बुनियाद है, खासकर जब आप कोविड-19 वैक्सीन का डोज लगवाने जा रहे हैं. आपको हाइड्रेटिंग वाले फल या खूब पानी पीकर खुद को तरोताजा बना लेना चाहिए, जो गंभीर साइड-इफेक्ट्स के खतरे को कम कर सकेगा और टीकाकरण की प्रक्रिया के दौरान आपको अच्छा महसूस होने देगा.

ये भी पढ़ें

आसानी से उपलब्ध करी पत्ता में स्वास्थ्य समेत खूबसूरती के भी हैं गुण, जानिए हैरतअंगेज फायदे

सेहत के संपूर्ण फायदों के लिए मात्र 2 लौंग का कमाल, रोजाना सुबह खाकर उठाएं हैरतअंगेज लाभ

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here