Covid-19 vaccination: प्रेगनेन्सी में टीकाकरण पर नए डेटा का आश्वासन, बताया सुरक्षित

0
156


प्रेगनेन्सी में कोविड-19 टीकाकरण पर सबसे बड़ी रिपोर्ट में से एक सबूत को सहारा देती है कि ये सुरक्षित है. हालांकि, शोधकर्ताओं का कहना है कि अभी और व्यापक रिसर्च किए जाने की जरूरत है. शुरुआती नतीजे 35,000 अमेरिकी महिलाओं की रिपोर्ट पर आधारित है. उनको या तो मॉडर्ना या फाइजर की कोविड-19 वैक्सीन लगाया गया था. रिसर्च में पाया गया कि उनके मिसकैरेज का दर, समय से पहले जन्म और अन्य पेचीदगियां उन प्रकाशित रिपोर्ट के बराबर थी जिसको महामारी से पहले प्रेगनेन्ट महिलाओं पर देखा गया था. सेंटर फोर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के शोधकर्ताओं का नया सबूत बुधवार को न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसीन में प्रकाशित किया गया.

प्रेगनेन्सी में कोविड-19 टीकाकरण पाया गया सुरक्षित

रिसर्च में शामिल किसी भी महिला को जॉनसन एंड जॉनसन की सिंगल डोज वाली वैक्सीन को नहीं लगाया गया, जो रिसर्च के बाद उपलब्ध है, और अब अनिश्चित है क्योंकि अमेरिकी अधिकारी कुछ महिलाओं में ब्लड क्लॉट्स की रिपोर्ट का परीक्षण कर रहे हैं. अलग से अमेरिकन सोसायटी फोर रिप्रोडक्टिव मेडिसीन ने मंगलवार को सबूत का एक साल तक मूल्यांकन के आधार पर प्रेगनेन्सी में टीकाकरण का समर्थन किया. सोसायटी ने बयान में कहा, “प्रेगनेन्ट महिला और गर्भवती बनने की चाह रखने वाली महिला समेत हर किसी को कोविड-19 की वैक्सीन लगवानी चाहिए. वैक्सीन सुरक्षित और प्रभावी हैं.”

35,000 अमेरिकी महिलाओं की रिपोर्ट पर नतीजा

सोसायटी के एक प्रतिनिधि ने कहा कि ग्रुप ने जॉनसन एंड जॉनसन की वैक्सीन पर ताजा सबूत का मूल्यांकन नहीं किया है. प्रसूति और स्त्री रोग विशेषज्ञ के एक अमेरिकी कॉलेज के प्रतिनिधि का कहना था कि सीडीसी की रिपोर्ट हौसला बढ़ानेवाली है लेकिन लंबी अवधि के लिए जांच करने की जरूरत है. न्यूयॉर्क वेल कॉर्नेल मेडिसीन में महिला एवं प्रसूति रोग विशेषज्ञ डॉ लौरा रिले कहती हैं, “नए नतीजे आश्वास्त कर रहे हैं. हमारे पास डेटा का होना मरीजों के साथ साझा करने के लिए जबरदस्त है और जो टीकाकरण के जोखिमों और लाभों को तौलते रहते हैं. उन्हें प्रेगनेन्सी में कोविड-19 संक्रमण की संभावित पेचीदगियों की जानकारी है और अब इंसानी प्रेगनेन्सी में कुछ सुरक्षा के डेटा उपलब्ध हैं.” शोधकर्ताओं का कहना है कि कोरोना वायरस से संक्रमित होनेवाली प्रेगनेन्ट महिलाओं को इंटेसिव केयर यूनिट, समय से पहले जन्म और मौत समेत पेचीदगी के ज्यादा खतरे का सामना करना पड़ा.  

क्या आप हाइपरटेंशन या हाई ब्लड प्रेशर से जूझ रहे हैं? ये फूड्स हो सकते हैं मददगार

मुंह की साफ-सफाई कोविड-19 की गंभीरता को कम करने में मददगार, रिसर्च से हुआ खुलासा

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here