Covid vaccine: डीसीजीआई से मंजूरी मिलने के बाद एस्ट्राजेनेका का परीक्षण करेंगे बहाल- SII

0
76


नई दिल्ली: सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) ने शनिवार को कहा है कि भारत के औषधि महानियंत्रक (DCGI) से मंजूरी मिलने के बाद एस्ट्राजेनेका का मानव परीक्षण फिर शुरू होगा. दवा कंपनी एस्ट्राजेनेका ने शनिवार को बताया कि ब्रिटेन में मेडिसिन हेल्थ रेगुलेटरी ऑथोरिटी (MHRA) से मंजूरी मिलने के बाद ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन AZD1222 का मानव परीक्षण बहाल हो गया है. और MHRA ने परीक्षण को सुरक्षित कहा है.

SII एस्ट्राजेनेका का दोबारा शुरू करेगा परीक्षण

SII ने एक बयान में कहा, ‘‘DCGI से मंजूरी मिलने के बाद हम परीक्षण बहाल करेंगे.’’ SII के मुख्य कार्यकारी अधिकारी आदर पूनावाला ने कहा, ‘‘जैसा कि मैंने पहले कहा था, जब तक परीक्षण पूरे नहीं हो जाते, हमें किसी निष्कर्ष पर नहीं पहुंचना चाहिए. हाल की घटनाओं की श्रृंखला इस बात का स्पष्ट उदाहरण है कि क्यों हमें पक्षपातपूर्ण नहीं होना चाहिए और अंत तक प्रक्रिया का सम्मान करना चाहिए.’’

DCGI से मंजूरी मिलने के बाद परीक्षण करेगा बहाल

आपको बता दें कि कोविड वैक्सीन का इंसानों पर परीक्षण बहाल होने से पहले परीक्षण में शामिल एक प्रतिभागी पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ने की बात सामने आई थी. जिसके बाद परीक्षण को रोकना पड़ा था. मामला उजागर होने के बाद DCGI ने SII से वैक्सीन के दूसरे और तीसरे चरण के परीक्षणों के लिए नई भर्ती पर अगले आदेश तक रोक लगाने का आदेश दिया था. एस्ट्राजेनेका और ऑक्सफोर्ड ने शनिवार को बताया कि मेडिकल की अतिरिक्त जानकारी का खुलासा नहीं कर सकते मगर उन्होंने ये जरूर कहा कि स्वतंत्र जांचकर्ताओं ने पुष्टि की है कि परीक्षण दोबारा शुरू करने के लिए सुरक्षित है.

क्या हरी रोशनी से भी माइग्रेन की समस्या में आती है कमी? एरिजोना यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने किया रिसर्च

दुनिया में अबतक 9.24 लाख कोरोना मरीजों की मौत, 4 देशों में 52% की गई जान, देखें टॉप-10 संक्रमित देशों की लिस्ट



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here