CSK vs KKR : कोलकाता की प्लेऑफ की राह में रोड़ा बन सकती है चेन्नई सुपर किंग्स

0
164


Image Source : IPLT20.COM
Chennai Super Kings vs Kolkata Knight Riders Head To Head Today IPL Match 49 Preview

आईपीएल 2020 का 49वां मुकाबला आज शाम चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाना है। इस मैच में धोनी की अगुवाई वाली चेन्नई सुपर किंग्स के पास खोने को तो कुछ नहीं है क्योंकि वह इस सीजन से बाहर होने वाली पहली टीम बन चुकी है। ऐसे में वह कोलकाता की प्लेऑफ की राह में रोड़ा जरूर बन सकती है। केकेआर ने अभी तक इस सीजन में खेले 12 मैचों में 6 जीते और 6 हारे हैं। अगर उन्हें प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करना है तो उन्हें दोनों मैच जीतने होंगे। ऐसे में आज पूरा प्रेशर कोलकाता नाइट राइडर्स पर ही होगा।

दोनों टीमों का आकलन

इयोन मोर्गन की अगुवाई वाली कोलकाता नाइट राइडर्स को अपने पिछले मुकाबले में किंग्स इलेवन पंजाब के हाथों 8 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था। शारजाह के छोटे मैदान पर शुभमन गिल (57), इयोन मोर्गन (40) और लॉकी फर्ग्युसन (24*) को छोड़कर कोई भी खिलाड़ी दहाई का आंकड़ा तक नहीं छू पाया।

ये भी पढ़ें – MI vs RCB : हार्दिक पांड्या और क्रिस मॉरिस ने मैच के दौरान की ऐसी गलती कि मैच रेफरी ने लगा दी फटकार

नितीश राणा और राहुल त्रिपाठी जैसे बल्लेबाजों ने इस सीजन में रन बनाकर सुर्खियां तो बटौरी है, लेकिन वह सिलसिलेवार तरीके से रन बनाने में नाकामयाब रहे हैं। अगर केकेआर को प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करना है तो सभी खिलाड़ियों को आगे आकर रन बनाने का जिम्मा उठाना होगा।

वहीं गेंदबाजी की बात करें तो इयोन मोर्गन को अपनी रणनीति में बदलाव करने की जरूरत है। मोर्गन गेंदबाजी की शुरुआत पैट कमिंस और प्रसिद्ध कृष्णा से करते हैं। वहीं तीसरे और चौथे गेंदबाज के रूप में वह वरुण चक्रवर्ती और सुनील नरेन का इस्तेमाल करते हैं। वह अपने विकेट टेकिंग गेंदबाज लॉकी फर्ग्युसन को सबसे आखिर में लेकर आते हैं जब मैच खत्म होने की कगार पर होता है। ऐसे में मॉर्गन को फर्ग्युसन का सही समय पर इस्तेमाल करना सीखना होगा। उनके चार ओवर टीम के लिए काफी महत्वपूर्ण है। वह उनके कुछ ओवर पावरप्ले में तो कुछ का इस्तेमाल डेथ में भी कर सकते हैं।

वहीं केकेआर के हरफनमौला खिलाड़ी आंद्रे रसेल को चोट पर भी कोई अपडेट नहीं आया है। उनके टीम में ना रहने से भी केकेआर का संतुलन बिगड़ा हुआ है। 

वहीं प्लेऑफ की दौड़ से बाहर होने के बाद चेन्नई सुपर किंग्स बिना किसी दबाव के खेल रही है। अपने पिछले मुकाबले में उन्होंने विराट कोहली की अगुवाई वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 8 विकेट से करारी शिकस्त दी थी। सीएसके की इस जीत में अहम भूमिका सलामी बल्लेबाज रितुराज गायकवाड़ ने निभाई जिन्होंने 65 रन की नाबाद पारी खेलेगी।

ये भी पढ़ें – मुंबई के खिलाफ मिली हार के बाद छलका विराट कोहली का दर्द कहा, ‘नहीं था हमारा दिन’

सीएसके को इस मैच में किसी तरह के बदलाव की कोई जरूत नहीं है। चाहे तो वह बैंच पर बैठे अपने बाकी खिलाड़ियों को आज खेलने का मौका दे सकती है।

पिछली भिड़ंत में केकेआर ने सीएसके को 10 रनों से दी थी मात

आईपीएल 2020 में जब इन दोनों टीमों का आमना-सामना पहली बार अबु धाबी में हुआ था तो कोलकाता नाइट राइडर्स ने चेन्नई सुपर किंग्स को 10 रनों से मात दी थी। केकेआर की इस जीत में हीरो राहुल त्रिपाठी रहे थे जिन्होंने सलामी बल्लेबाजी का मौका मिलने के बाद 51 गेंदों पर 81 रन की धुआंधार पारी खेली थी।

हेड टू हेड

आईपीएल में अभी तक इन दोनों टीमों के बीच 22 मैच खेले गए हैं जिसमें 13 बार चेन्नई सुपर किंग्स तो 8 बार कोलकाता नाइट राइडर्स जीत दर्ज करने में सफल रही है। वहीं पिछले 6 मुकाबले में सीएसके ने केकेआर को 4 बार हराया है।

ये भी पढ़ें – सैमुएल्स ने फिर से शेन वॉर्न को लताड़ा, कहा – ‘जवान दिखने के लिए करानी चाहिए सर्जरी’

दोनों टीमें 

कोलकाता नाइट राइडर्स टीम: शुभमन गिल, नितीश राणा, राहुल त्रिपाठी, दिनेश कार्तिक (w), इयोन मोर्गन (c), सुनील नरेन, पैट कमिंस, लॉकी फर्ग्यूसन, कमलेश नागरकोटी, प्रिसिध कृष्णा, वरुण चक्रवर्ती, आंद्रे रसेल, कुलदीप यादव संदीप वारियर, सिद्धेश लाड, निखिल नाइक, टिम सेफर्ट, क्रिस ग्रीन, रिंकू सिंह, अली खान, टॉम बैंटन, शिवम मावी, मणिमारन सिद्धार्थ

चेन्नई सुपर किंग्स टीम: रुतुराज गायकवाड़, फाफ डु प्लेसिस, अंबाती रायुडू, एमएस धोनी (w/c), एन जगदीसन, सैम कुरेन, रवींद्र जडेजा, मिशेल सैंटनर, दीपक चाहर, इमरान ताहिर, मोनू कुमार, शेन वॉटसन, केदार जाधव पीयूष चावला, मुरली विजय, कर्ण शर्मा, लुंगी नगिडी, रविश्रीनिवासन साई किशोर, केएम आसिफ, शार्दुल ठाकुर, जोश हेजलवुड

कोरोना से जंग : Full Coverage





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here