कोरोना काल में घर से बाहर निकलते समय इन जरूरी चीजों को भूलने की गलती न करें, ये है पूरी लिस्ट

0
145


पर्स और सेलफोन की तरह घर से बाहर कदम रखते समय कुछ और जरूरी चीजों को अपने साथ ले जाना कभी नहीं भूलना चाहिए. इन जरूरी चीजों को घर पर भूलने का मतलब है सबसे बड़ी गलती करना. खासकर कोरोना संक्रमण काल में तो ये और भी ज्यादा महत्वपूर्ण हो गई हैं. यकीनन कोविड-19 ने हमारी जिंदगी को कई मायनों में बदल कर रख दिया है, इसी के साथ हमारी प्राथमिकताएं भी बदल गई हैं. हर किसी को सार्वजनिक स्थानों पर काफी सजग रहने और सावधानी बरतने की जरूरत है ताकि बीमारी फैलाने वाले कीटाणुओं और जीवाणुओं के संपर्क में न आने पाए. हमने पांच जरूरी चीजों की एक लिस्ट तैयार की है जिन्हें आपको इस कोरोना आपदा काल में अपने साथ हमेशा रखना चाहिए.

मास्क

कोरोना संकट काल में और बढ़ते प्रदूषण लेवल को देखते हुए घर से बाहर निकलते समय मास्क पहनना कभी नहीं भूलना चाहिए. मास्क ही है जो हमें बाहर के कीटाणुओं और जीवाणुओं को हमारे शरीर में प्रवेश करने नहीं देता है. इसलिए इस बात की गांठ बांध लीजिए कि जब भी घर से बाहर निकलें आपके चेहरे पर मास्क जरूर हो.

सेनिटाइजर

जब हम घर से बाहर होते हैं तो कई चीजों के संपर्क में आते हैं, जैसे शॉपिंग कार्ट, डोर नॉब्स, ग्रोसरी बैग्स. ऐसे में निश्चित तौर पर नहीं कहा जा सकता है कि इनकी सतह पर किस प्रकार के रोगजनक मौजूद हैं. COVID  संक्रमण को रोकने के लिए आपको अपने हाथों को साफ रखने की आवश्यकता है. 20 सेकंड के लिए साबुन और पानी से हाथ धोना रोग पैदा करने वाले रोगजनकों को मारने का सबसे प्रभावी तरीका है. लेकिन इसके अभाव में, सैनिटाइज़र दूसरा सबसे अच्छा विकल्प है. हमेशा हैंड सैनिटाइज़र की बोतल रखें जिसमें कम से कम 60 प्रतिशत इथेनॉल या आइसोप्रोपिल अल्कोहल हो.

हमेशा पास रखें कीटाणुनाशक

जब आप यात्रा कर रहे हों तो हमेशा अपने साथ कीटाणुनाशक रखना अच्छा होता है. अपनी कार या बैकपैक में उस सतह को पोंछते रहें जिसे आप बहुत ज्यादा छूते हैं. कार का दरवाजा, सेलफोन, शॉपिंग कार्ट, ये सभी चीजें बैक्टीरिया और वायरस के आधार हैं. 7.5 प्रतिशत हाइड्रोजन पेरोक्साइड युक्त एक अच्छे कीटाणुनाशक क्लीनर से आपको उन्हें अक्सर साफ करना चाहिए.

टिश्यू

न केवल महामारी के दौरान, बल्कि टिश्यू को तो हमेशा अपने साथ रखना ही चाहिए. इनका इस्तेमाल कई उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है जैसे खांसते और छींकते समय आपके मुंह और नाक को ढंकना, आपके चेहरे को पोंछना, दरवाजों की सफाई करना, लिफ्ट के बटनों को संभालना और छूना. कीटाणुओं और जीवाणुओं के संपर्क में आने के लिए यह एक आसान उपाय हैं.

पानी की बोतल

खुद को हाइड्रेटेड रहना सभी मौसमों में बेहद जरूरी है. इसलिए, बाहर निकलते समय अपने साथ एक पानी की बोतल जरूर रखें. खरीदने के लिए एक दुकान पर रुकने के बजाय, घर से बोतल ले जाना अच्छा है. अगर आप वॉटर कूलर का इस्तेमाल करते हैं तो कीटाणुओं के संपर्क में आने का खतरा बढ़ जाता है.

ये भी पढ़ें

Health Tips: जवानी में की गई ये 5 बुरी आदतें आपके दिल की सेहत के लिए हो सकती हैं खतरनाक, जानें कैसे रखें दिल का ख्याल

स्टडी: भारत में ब्यूटी प्रोडक्ट्स खरीदने में पुरूष भी महिलाओं को दे रहे हैं बराबर की टक्कर



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here