क्या आपको पता है अंडे में कितने पोषक तत्व होते हैं, जानें इसके खाने के तीन बड़े फायदे

0
90


Health Tips: मानव शरीर को पूरी से स्वस्थ रखने के लिए विटामिन, प्रोटीन के साथ ही साथ कई तरह के पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है. हमारा शरीर इन पोषक तत्वों और प्रोटीन की जरूरत को आहार के माध्यम से पूरा करता है. अंडे को प्रोटीन, कैल्शियम व ओमेगा-3 फैटी एसिड का अच्छा स्रोत माना जाता है. ऐसे में अंडे कई मायने में शरीर को पोषक तत्व देने के लिए बहूत जरूरी हो जाते हैं.

स्टैमिना को बढ़ाता है अंडा

अंडा में मौजूद कई प्रकार के पोषक तत्व हमारे शरीर को शारीरिक और मानसिक लाभ पहुंचाने का काम करते हैं. अंडे में मौजूद अमीनो एसिड शरीर की स्टैमिना को कई गुना बढ़ा देता है. वहीं अंडे में विटामिन ए पाया जाता है जो बालों को मजबूत बनाने के साथ आंखों की रोशनी बढ़ाता है.

अंडे में मौजूद पोषक तत्व

एक अंडे में छह फीसदी विटामिन A, सात फीसदी विटामिन B5, नौ फीसदी विटामिन B12, नौ फीसदीफॉस्फोरस, 15 फीसदी विटामिन B2 और सिलेनियम 22 फीसदी तक मिलता है. ये सभी शरीर के संपूर्ण विकास में काफी महत्वपूर्ण योगदान देते हैं. एक बड़ा उच्च गुणवत्ता वाला अंडा प्रोटीन की 6 ग्राम मात्रा के साथ आवश्यक पोषक तत्वों की पूर्ति करता है.

ब्लड में ऑक्सीजन की कमी को करते हैं पूरा

न्यूट्रीशियनिस्ट कहते हैं कि कई लोग थकान, सिरदर्द और चिड़चिड़ापन जैसे लक्षणों के कारण काफी परेशान रहते हैं. उनका कहना है कि आयरन एक वाहक के तौर पर ब्लड में ऑक्सीजन की कमी को पूरा करता है और शरीर में प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत बनाता है. शरीर की आवश्यकता को पूरा करने के लिए अंडे विटामिन ए, ई और बी 12 का 20-30 फीसदी का योगदान करते हैं.

ज्यादातर लोग अपने शरीर के वजन को कम करने और नियंत्रित रखने के लिए अंडे का सेवन करते हैं. एक वैज्ञानिक शोध से पता चलता है कि अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है. इस प्रोटीन से लंबे समय तक शरीर को ऊर्जा दी जा सकती है. इसके साथ ही यह पेट को भरे रखने का काम भी करता है. इसके कारण जल्दी भूख भी नहीं लगती है. वजन घटाने के लिए अंडे के सफेद हिस्से का ही सेवन किया जाता है.

इसे भी पढ़ेंः
Hair Care Tips: ऑयली बालों में जरूरी नहीं है रात में तेल लगाना, सुबह शैंपू करने के नियम में करें बदलाव

Relationship: इन 4 संकेतों से जानिए, आपका ब्‍वायफ्रेंड जीवनभर साथ निभाएगा या नहीं

 



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here