अपने फोन में डाउनलोड करें ये 5 मोबाइल ऐप, बड़े काम आएंगी

0
25


भारत सरकार डिजिटल भारत बनाने के लिए टेक्नोलॉजी सेक्टर पर ज्यादा जोर दे रही है. पिछले 2-3 साल में काफी संख्या में सरकारी मोबाइल ऐप लॉन्च हुए हैं. इसमें आप My Gov, UMANG और आरोग्य सेतु जैसे मोबाइल ऐप अपने फोन में डाउनलोड कर सकते हैं. इन ऐप्स ने लोगों का काम काफी आसान बना दिया है. हम आपको ऐसे सरकारी मोबाइल ऐप्स के बारे में बता रहे हैं जो आपके बहुत काम आ सकते हैं. आपके फोन में ये ऐप्स जरूर होने चाहिए. आइये जानते हैं ऐसे 5 सरकारी मोबाइल ऐप के बारे में और इन्हें डाउनलोड करने का तरीका. 

Aarogya Setu App- सरकार ने कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए Aarogya Setu मोबाइल ऐप लॉन्च किया था. इस मोबाइल ऐप में कोरोना से बचने के उपाय, स्वास्थ्य से जुड़ी जानकारी मिलती है. इस ऐप के जरिए आप कोरोना संक्रमितों की लोकेशन भी ट्रैक कर सकते हैं. ये ऐप आपको संक्रमित के संपर्क में आने की जानकारी देता है. साथ ही आप इस ऐप के जरिए कोरोना वैक्सीन के लिए आवदेन भी कर सकते हैं.

My Gov App- केंद्र सरकार की इस मोबाइल ऐप से आप सरकारी विभागों और मंत्रालयों को सुझाव दे सकते हैं. आप सरकारी विभागों से जुड़ी जानकारी भी यहां से ले सकते हैं. आप इस मोबाइल ऐप को ऐप्पल ऐप स्टोर और गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं. 

UMANG App- ये मोबाइल ऐप आपके काफी काम आ सकता है इसमें एंप्लॉयीज प्रविडेंट फंड, पैन, आधार, डिजिलॉकर, गैस बुकिंग, मोबाइल बिल पेमेंट और बिजली बिल पेमेंट जैसी सर्विस मिलती हैं. इस मोबाइल ऐप को मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स ऐंड इन्फर्मेशन टेक्नॉलजी और नैशनल ई-गवर्नेंस डिविजन ने साथ मिलकर बनाया है. आप इसे फोन में प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं. 

mParivahan App- अगर आपके पास वाहन हैं तो आपके फोन में ट्रांसपोर्ट विभाग से जुड़ी जानकारी के लिए ये मोबाइल ऐप जरूर होनी चाहिए. इसमें आपको परिवहन से जुड़ी सभी जानकारी मिल जाएगी. रजिस्टर्ड बाइक और कार की डीटेल भी आप यहां देख सकते हैं. इसके अलावा मोबाइल ऐप से कार और बाइक के रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट और ड्राइविंग लाइसेंस की डिजिटल कॉपी भी बनावा सकते हैं. ये आपके लिए काफी काम की ऐप है.

MPassport App- अगर आपको पासपोर्ट से जुड़ी जानकारी चाहिए या आपको पासपोर्ट बनवाना है तो आप अपने फोन में एम-पासपोर्ट ऐप डाउनलोड कर सकते हैं.  इससे आप घर बैठे पासपोर्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं. इसमें पासपोर्ट से जुड़ी जानकारियां आपको मिलेंगी. आप इस ऐप से पासपोर्ट एप्लीकेशन डाउनलोड कर सकते हैं और पासपोर्ट की लोकेशन भी ट्रैक कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: BSNL का सबसे सस्ता 1 साल की वैलिडिटी वाला प्लान, जानिए दूसरी कंपनियों के 365 दिन वाले रिचार्ज प्लान



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here