Flowers For Winter Season: सर्दियों के मौसम में अपने घर पर लगाएं इन खूबसूरत फूलों के पौधे

0
255


Flowers For Winter Season: सर्दियों के मौसम में अपने घर पर लगाएं इन खूबसूरत फूलों के पौधे

सर्दियों का मौसम कम धूप और ठंडे तापमान के साथ कठोर होता है, जिससे जीवन में ठहराव आ जाता है. कई फूल वाले पौधे अपने पत्ते छोड़ देते हैं और सर्दियों के मौसम में सूख भी जाते हैं. लेकिन कुछ पौधे हैं, जो साल के ठंडे महीनों में यानि सर्दियों के मौसम में ही पनपते हैं. मौसमी फूलों के पौधे रंग और आकार में भिन्न होते हैं और वे आपके बगीचे में कम जगह घेरते हैं. यदि आपके पास भी थोड़ी जगह है जहां आप पौधे लगा सकें, तो यहां कुछ फूलों के पौधों की लिस्ट दी गई है, जिन्हें आप इस सर्दी के मौसम में अपने घर में लगा सकते हैं…

इन सर्दियों में घर पर लगाएं ये फूल के पौधे-

कैलेंडुला (Calendula)

कैलेंडुला, जिसे आमतौर पर पॉट मैरीगोल्ड के रूप में जाना जाता है, बर्तन और बागान में अच्छी तरह से विकसित होता है. वे सर्दियों के फूल हैं और इनकी देखभाल करना भी आसान है. वे विभिन्न रंगों में पीले से गहरे नारंगी तक पाए जा सकते हैं.

शीतकालीन चमेली (Winter jasmine)

शीतकालीन चमेली आपके बगीचे के लिए एक शानदार विकल्प है. वे कम रखरखाव वाले पौधे हैं, जो चमकीले पीले फूल पैदा करते हैं और वे जनवरी के शुरू में खिलते हैं.

Plants For Home & Office: ये पौधे बदल देंगे आपके घर और वर्क प्लेस का माहौल

पैंसी (Pansy)

पैंसी भी एक शीतकालीन फूल है, जो लगभग सभी रंगों में उपलब्ध है. आप रंगों के एक अलग संयोजन का उपयोग करके उन्हें अपने बगीचे में विकसित कर सकते हैं. पैंसी कम बढ़ने वाले पौधे हैं, जो छाया में अच्छी तरह से पनपते हैं.

पेटुनिया (Petunia)

पेटुनिया सर्दियों में बगीचे को सुंदर बनाने के लिए एकदम सही फूल हैं. इस सर्दी में आपको जिस प्रकार का पेटुनिया उगाना चाहिए, वह है ‘ग्रैंडिफ्लोरा’ पेटुनिया, इनके फूल बड़े होते हैं और शरद ऋतु और सर्दियों के लिए अच्छे हैं. पेटुनिया कई रंगों में आते हैं जैसे सफेद, पीला, गुलाबी, गहरा क्रिमसन और काला बैंगनी.

इंग्लिश प्राइमरोज़ (English Primrose)

ये फूल सर्दियों में आपके बगीचे को सजाने के लिए एक और अच्छा विकल्प हैं. वे सफेद, पीले, नारंगी से नीले, गुलाबी और बैंगनी रंग के लगभग हर रंग में आते हैं. इंग्लिश प्राइमरोज़ मध्य सर्दियों में खिलता है.

Plant-based Diet: अपनी प्लांट-बेस्ड डाइट में शामिल करें प्रोटीन से भरपूर चने और पाएं ये शानदार फायदे

हेलबोर (Hellebore)

हेलबोर ठंडे तापमान का सामना कर सकते हैं. वे कुछ सफेद, गुलाबी और बैंगनी जैसे रंगों में पाए जाते हैं. बढ़ते समय ये फूल नीचे की ओर लटकते हैं.

कैमेलिया (Camellia)

कैमेलिया सर्दियों में आश्चर्यजनक रूप से कम तापमान को सहन कर सकते हैं, केवल तभी अगर वे ठंडी हवाओं से बचे हैं.ये सभी सर्दियों में लंबे समय तक रह सकते हैं. ये पौधे आपके बगीचे में अन्य पौधों के साथ आराम से उगाए जा सकते हैं.

शीतकालीन हनीसकल (Winter honeysuckle)

सर्दियों के हनीसकल के फूल नवंबर से अप्रैल तक खिलते हैं. यह पौधा क्रीमी-सफ़ेद फूल पैदा करता है. जो आपके सुस्त सर्दियों को दिलचस्प बनाने के लिए पर्याप्त है.

Beauty Benefits के लिए बहुत उपयोगी हैं ये पौधे, जानिए कैसे करेंगे इस्तेमाल

फ्लोक्स (Phlox)

फ्लोक्स एक ऐसा फूलों का पौधा है, जो रंगों की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ सर्दियों के मौसम में बढ़ता है. यह आपके बगीचे को एक सुंदरता प्रदान करता है.

मीठी अलसी (Sweet alyssum)

ये फूल हल्की ठंढ का सामना कर सकते हैं और सर्दियों में उगाए जा सकते हैं. इन छोटे फूलों में एक मीठी सुगंध होती है.

मीठे मटर (Sweet pea)

मीठे मटर के पौधों को थोड़ा रखरखाव की आवश्यकता होती है और वे आसानी से ठंड के महीनों के दौरान बढ़ सकते हैं. मीठे मटर का पौधा फूलों का उत्पादन करता है जो नीले, गुलाबी, सफेद से लेकर आड़ू, बरगंडी और मैजेंटा तक रंगों की एक विस्तृत श्रृंखला में आते हैं.

Plant Oil For Skin: क्या आप अपने डेली स्किनकेयर रूटीन में प्लांट ऑयल शामिल करना भूल गए हैं ?

स्नोड्रॉप्स (Snowdrops)

स्नोड्रॉप्स आपके शीतकालीन उद्यान के लिए एकदम सही पौधे हैं. ये फूल सुंदर, छोटी बूंदों की तरह, नीचे की ओर सफेद पंखुड़ियों के साथ नवंबर की शुरुआत में खिलते हैं और फरवरी तक बढ़ सकते हैं.

सर्दियों के मौसम में फूल उगाने के नुस्खे-

-अपने बगीचे के स्थान के अनुसार अपने पौधे लगाएं.

-सर्दियों के दौरान अपने पौधों को सावधानी से पानी दें.

-नियमित रूप से खाद दें.

-अगर कंटेनरों में पौधों को लगाते हैं, तो कंटेनर में पर्याप्त जल निकासी होनी चाहिए.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here