Health Tips: अदरक खाना है पसंद, तो जान लें इसे खाने के ये 11 बड़े नुकसान

0
222


Health Tips: सर्दियां आते ही मानों घरों में अदरक की डिमांड बढ़ जाती है. चाय से लेकर खाने तक की हर डिश में अदरक स्वाद बढ़ाने का काम करती है और सिर्फ स्वाद ही नहीं, औषधीय गुणों से भरपूर होने के कारण अदरक को सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. लेकिन आपको बता दें कि ज़रूरत से ज़्यादा अदरक खाना आपको फायदे के बदले नुकसान पहुंचा सकता है. आज हम आपको अदरक के कारण होने वाले ऐसे ही 11 बड़े नुकसानों के बारे में बताने जा रहे हैं.

1. हार्ट प्रॉब्लम्स

ज़्यादा अदरक खाना आपको दिल से जुड़ी परेशानियां दे सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि अदरक का असर सीधा दिल की धड़कनों पर पड़ता है. ज़रूरत से ज़्यादा अदरक आपकी हार्टबीट को बढ़ाकर हार्टअटैक का खतरा पैदा कर सकती है. इसलिए ज़रूरी है कि अगर आप दिल से जुड़ी किसी बीमारी से पीड़ित हैं, तो अदरक का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह ज़रूर लें.

2. ब्लीडिंग डिसऑर्डर

अदरक की तासीर गर्म होती है, ऐसे में ब्लीडिंग डिसऑर्डर की परेशानी से जूझने वाले लोगों के लिए अदरक से तौबा करना ही बेहतर है. इसके पीछे का कारण है अदरक में मौजूद एंटी प्लेटलेट तत्व, जो खून पतला करने का काम करते हैं. ऐसे में अगर आपका खून पतला है, तो इसका सेवन करने से आपको ब्लीडिंग की समस्या हो सकती है. इतना ही नहीं, अदरक को लौंग और लहसुन जैसी गरम तासीर वाली चीजों के साथ मिलाकर खाने से आपको नाक और मुंह से खून आने की समस्या का सामना भी करना पड़ सकता है.

3. सीने में जलन

वैसे तो अदरक एसिड रिफ्लक्स को कम करने का काम करती है. लेकिन ज़्यादा क्वांटिटी में अदरक आपके अंदर एसिड को बढ़ा सकती है जिससे आपको सीने में जलन महसूस हो सकती है.

4. डायरिया

ज़्यादा अदरक खाना आपको स्वाद के साथ साथ डायरिया जैसी बीमारी भी दे सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि अदरक की गर्म तासीर आपको भयंकर दस्त और उल्टी का शिकार बना सकती है.

5. गैस की परेशानी
अक्सर कुछ लोगों को अदरक का छोटा-सा टुकड़ा खाने से भी गैस की समस्या हो जाती है. अगर आप भी इन्हीं लोगों में से एक हैं तो अदरक को अपने आहार में शामिल करने से बचें. नहीं तो, गैस बनने की वजह से आपको पेट में दर्द और अनइज़ीनेस की शिकायत हो सकती है.

6. डायबिटीज़ और हाइपरटेंशन

शुगर और हाइपरटेंशन जैसी हेल्थ प्रॉब्लम्स में अदरक खाना बेहद नुकसानदेह हो सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि एक तरफ जहां अदरक के खून को पतला करने वाले तत्व, ब्लड में शुगर लेवल को सामान्य से कम कर सकते हैं. वहीँ दूसरी तरफ, हाइपरटेंशन की दवाई और अदरक के कॉम्बिनेशन से आपका ब्लडप्रेशर लो जा सकता है. जो आपको बेहोशी की स्टेज तक पहुंचाने के लिए काफी है.

7. प्रेगनेंसी प्रॉब्लम्स

प्रेगनेंसी के दौरान अदरक खाना आपके होने वाले बच्चे को खतरे में डाल सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि प्रेगनेंसी के वक़्त ज़्यादातर महिलाओं को जी मिचलाना, सीने में जलन, लो ब्लड प्रेशर और अन्य कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. ऐसे में अदरक इन सब परेशानियों को और भी ट्रिगर कर सकती है. जिसका सीधा असर होने वाले बच्चे पर पड़ता है. इतना ही नहीं, अदरक की गर्म तासीर से कारण आपको ब्लीडिंग भी हो सकती है जो आपके बच्चे के लिए बिलकुल भी ठीक नहीं. इसलिए प्रेगनेंसी के समय अदरक से दूरी बनाना ही आपके लिए सही है.

8. स्किन प्रॉब्लम्स

कई बार अदरक खाने से कुछ लोगों को स्किन पर रैशेज़ की शिकायत होने लगती है. ये लाल और हल्के पीले से निशान पहले चेहरे पर पड़ते हैं और इसके बाद यह गर्दन से होते हुए शरीर के अन्य हिस्सों पर भी फैलने लगते हैं. अगर आपके शरीर पर ऐसे निशान दिखें तो अदरक खाना बंद कर दें और तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.

9. पीरियड्स में ज़्यादा रक्तस्राव

गर्म तासीर और खून पतला करने वाले तत्व, अदरक के ये दो गुण पीरियड्स के दौरान महिलाओं के लिए बेहद घातक हो सकते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि पीरियड्स के दिनों में अदरक का ज़्यादा सेवन हैवी ब्लीडिंग की परेशानी खड़ी कर सकता है. जिसकी वजह से आपके पीरियड्स लंबे समय तक रह सकते हैं.

10. गॉल स्टोन/ पित्ताशय की पथरी

अगर आपके गॉल ब्लैडर में पथरी है, तो आपके लिए अदरक का सेवन खतरनाक हो सकता है. वो इसलिये कि अदरक का सेवन करने से शरीर में डाइजेस्टिव जूसेस का निर्माण ज़रूरत से ज़्यादा मात्रा में होने लगता है जो आपकी सेहत के लिए खतरे का सबब बन सकता है. इसलिए ऐसी सिचुएशन में अदरक खाना बिल्कुल भूल जाएं.

11. आंखों की एलर्जी

अदरक का ज़्यादा सेवन आपको आंखों से जुड़ी परेशानी के खतरे में भी डाल सकता है. ज़्यादा अदरक खाने से आपको आँखों में ड्राइनेस की समस्या हो सकती है. ऐसे में तुरंत डॉक्टर की सलाह लें.

Panchang: 31 दिसंबर से आरंभ हो रहा है पौष का महीना, 100 साल बाद बन रहा है विशेष संयोग

शुक्र गोचर 2021: मेष, वृष, मिथुन, कर्क, सिंह, कन्या समेत सभी 12 राशियों को जानें राशिफल

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here