Health Tips: आपका पार्टनर भी नहीं ले पा रहा है अच्छी और भरपूर नींद, तो इन तरीकों से करें अपने साथी की मदद

0
137


Health Tips: कई बार आपकी नींद पूरी नहीं हो पाती है या आपको रातभर जागने की आदत हो गई है. जिसकी वजह से आपका अगला दिन बुरे तरीके से प्रभावित होता है, तो आप इस परेशानी को दूर करने के लिए क्या कुछ नहीं करते हैं. ऐसे ही अगर आपके पार्टनर को भी नींद नहीं आ रही है या उनकी नींद पूरी नहीं हो पा रही है, तो आपको उनकी इस समस्या का समाधान करने का प्रयास करना चाहिए, तो आइए आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं, जिनको अपनाकर आप अपने पार्टनर को बेहतर नींद पाने में मदद कर सकते हैं.

रोजाना वक्त पर सोने की आदत डालें

अगर आपका पार्टनर रात में पर्याप्त नींद या अच्छी नींद नहीं ले पा रहा है, तो आप उन्हें समय पर सोने की आदत डलवाएं. रोजाना देर रात तक जागने की आदत बिल्कुल अच्छी नहीं होती है. इससे आपकी शारीरिक और मानसिक सेहत पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है. इसके लिए आप समय से सोने की अच्छी आदत को अपनाएं, जिससे आप सुबह बिना किसी परेशानी के आसानी से उठ सकें.

आरामदायक गद्दे और तकिए पर सोएं

आपका बिस्तर भी आपकी नींद को बहुत प्रभावित करता है. इसलिए अगर आपके पार्टनर को रात में अच्छी नींद लेने में समस्या हो रही है तो आप उनके लिए एक आरामदायक गद्दे और तकिए का इंतजाम करें. आपकी नींद में एक गुणवत्ता वाला गद्दा बेहद महत्वपूर्ण होता है इसलिए आप अच्छे और आरामदायक तकिये और गद्दे पर ही सोएं. आपका तकिया आपकी रीढ़ को उचित सहारा सहारा देता है और साथ ही ये आपको तनावमुक्त रखकर आपके शरीर को आराम प्रदान करता है.

कमरे में अंधेरा करके सोएं.

हर किसी इंसान को अलग तरीके से सोने की आदत होती है. कई लोगों को लाइट ऑन करके नींद आती है, तो कई लोगों को लाइट ऑफ करके नींद आती हैं. लेकिन अधिकतर लोगों के लिए ज्यादा रोशनी उनकी नींद और सर्कैडियन लय को प्रभावित कर सकता है. ऐसे में अपनी खिड़कियों पर काले रंग के पर्दे या अपनी आंखों पर एक नींद मास्क लगाकर सोएं. इसलिए आप अपने पार्टनर को कमरे में बिलकुल अंधेरा करके ही सोने को कहें.

फोन या लैपटॉप रात में सब बंद कर दें

रात को सोने से पहले आप अपना फोन, टैबलेट या लैपटॉप को बंद कर दें क्योंकि इससे आपके मस्तिष्क की सेहत खराब हो सकती हैं. जिसका रात के समय आपकी नींद पर सीधा प्रभाव पड़ सकता है. ऐसे में आप अपने पार्टनर के पास से इन उपकरणों को दूर करें और उन्हें सोने के वक्त इनका उपयोगग करने के लिए मना करें. बिस्तर लेटने से पहले जितना संभव हो, इन्हें डिस्कनेक्ट करने की कोशिश करें.

Chanakya Niti: जीवन में सफल होना चाहते हैं तो चाणक्य की इन 3 बातों को कभी न भूलें 



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here