Health Tips: इम्यूनिटी बढ़ाने के ये हैं 5 रामबाण उपाय

0
117


Health Tips: मज़बूत इम्यून सिस्टम- ये सिर्फ तीन शब्द नहीं, बल्कि कोरोना महामारी से बचने का एकलौता ज़रिया है. इस साल ये तीन शब्द लोगों के कान में इस तरह से घुल गए हैं जैसे की मानों कोई गुरु मंत्र. अपना इम्यून सिस्टम अच्छा रखने के लिए लोग ना जाने कितने ही तरीके अपना रहे हैं. हर मुमकिन कोशिश जारी है खुद को सेहतमंद बनाए रखनी की. भरपूर डाइट, घरेलू नुस्खे, व्यायाम और न जाने कितना कुछ. लेकिन अगर हम आपसे कहें की हम आपके लिए इम्यूनिटी बढ़ाने के ऐसे 5 मज़ेदार उपाय लाए हैं जिसमें मेहनत नहीं सिर्फ आराम है और आपके पसंदीदा काम हैं, तो. चौंकिए मत ऐसा संभव है. चलिए आपको बताते हैं.

खेल-कूद, नाच-गाने से भी बढ़ेगी इम्यूनिटी

अब अपने इम्यून सिस्टम को मज़बूत और अच्छा करने के लिए आपको किसी हैवी वर्कआउट की ज़रुरत नहीं. जर्नल ऑफ स्पोर्ट एंड हेल्थ साइंस में छपे 2019 के एक अध्ययन की मानें तो, सक्रिय रहना आपकी इम्यूनिटी को नेचुरल तरीके से बढ़ावा देते है. आपको बस इतना करना है कि दिन के वो काम ज़रूर करें जिनको करने से आपकी बॉडी में मूवमेंट होता हो. जैसे- डांसिंग, घर के काम, खेल-कूद आदि.

भरपूर नींद लें

जी हाँ, सही पढ़ रहे हैं आप हमने सोने की ही बात की है. एक अच्छी नींद आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने में बहुत मददगार साबित होती है. शरीर को आराम पहुंचाकर और मसल्स को रिलैक्स करके नींद इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करती है. आपकी इम्युनिटी को बेहतर तरह से चलाने के लिए आपकी स्लीप साइकिल का सपोर्ट ठीक वैसे ही ज़रूरी है जैसे कटपुतलियों को चलाने के लिए किसी धागे का सपोर्ट. जर्नल ऑफ एक्सपेरिमेंटल मेडिसिन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, रातभर ली गई एक अच्छी नींद आपके टी-सेल्स को बेहतर ढंग से काम करने में मदद कर सकती है. साथ ही, ये एड्रेनालाईन और प्रोस्टाग्लैंडीन जैसी टी-कोशिकाओं को भी बेहतर बनाने का काम करती है. इस तरह यही टी सेल्स आपको संक्रमण से बचाए रखते हैं और आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने में अहम् भूमिका निभाते हैं.

खाओ पान सेहत वाला, हो इम्यूनिटी का बोलबाला

शराब, धूम्रपान और नया कोई भी नशा वो ज़हर है जो आपसे आपकी सेहत ही नहीं, ज़िन्दगी छीन ने का भी दम रखता है. क्योंकि ये तमाम चीज़ें आपके इम्यून सिस्टम को दिन-ब-दिन खराब करती जाती हैं. 2015 में किये गए अल्कोहल रिसर्च के एक अध्ययन के मुताबिक़, बहुत अधिक शराब पीने से शरीर में प्रतिरक्षा मार्ग बाधित हो जाता है, जिसके परिणाम तहत आपकी संक्रमण से लड़ने की क्षमता कम हो जाती है. वहीं ये शरीर के मेटाबोलिज्म को भी इतना कमज़ोर बना देता है कि शरीर की इम्यूनिटी धीरे धीरे कम होती जाती है. इसीलिए इस तरह के नशे से दूर रहने के लिए पान खाना चाहिए. क्योंकि पान में एंटीबायोटीक गुण होते हैं, जो मुंह के साथ शरीर के लिए भी फायदेमंद हैं. और तो और, स्मोकिंग की आदत को कम करने के लिए भी पान का सेवन करना सटीक इलाज है.

रंगों के ज़रिए कम होगा तनाव

तनाव वो शस्त्र है जो बिना दिखे ही आपको घायल कर देता है.. आपके शरीर को अंदर से कमज़ोर और खोखला बना कर. जब आप तनाव में होते हैं, तो आपका शरीर कोर्टिसोल नामक एक हार्मोन जारी करता है जिसका काम होता है आपके टिशूज़ को अधिक संवेदनशील बनाना. जिसके कारण प्रतिरक्षा प्रणाली कमज़ोर हो जाती है और आप जल्दी जल्दी बीमार पड़ने लगते हैं. ऐसे में तनाव होने पर गाना गाएं और पेंटिंग करें. रंगों का इस्तेमाल स्ट्रेस को कम करने में और हैपी होर्मोन रिलीज़ करने में मदद करता है.

बाहर के खाने से करें परेज

बीमारी के इस दौर में ज़रूरी है कि अपने इम्यूनिटी सिस्टम को मज़बूत बनाए रखने के लिए केवल और केवल घर का बना खाना ही खाएं. ऐसा इसलिए क्योंकि जंक फूड या उच्च प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ शरीर की एंटी इंफ्लेमेटरी प्रतिक्रिया को बाधित करते हैं जो आपके शरीर के इम्यून सिस्टम के कामकाज में बाधा डालते हैं. ऐसा नहीं है कि, केवल इम्यूनिटी सिस्टम के कम सक्रीय होने पर ही शरीर को नुस्कान पहुँचता है. कभी-कभार इम्यूनिटी अतिसक्रिय होने पर भी लंबे समय में आपके शरीर को इसका नुकसान उठाना पड़ जाता है.. इसलिए कोशिश करें कि घर का स्वच्छ भोजन खाएं, नियमित व्यायाम करें, सही नींद लें और किसी भी तनाव से बचें.

Chanakya Niti: इन दो गुणों से दुश्मन भी मित्र बन जाता है, आप भी जानें इन गुणों के बारे में



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here