Health tips: क्या ग्रीन टी सेहत के लिए सचमुच फायदेमंद है? जानिए

0
239


ग्रीन टी का पीना निश्चित रूप से सेहतमंद है. कुछ लोगों का तो यहां तक दावा है कि कि इसके नियमित सेवन से वजन कम होने में मदद मिल सकती है. ग्रीन टी दुनिया भर में सबसे ज्यादा लोकप्रिय ड्रिंक्स में से एक है. इसलिए सबसे ज्यादा उस पर रिसर्च भी हो रहा है. इससे पहले उसके इस्तेमाल से स्वास्थ्य को होनेवाले फायदों पर रिसर्च किया गया है. शोधकर्ताओं ने जानने की कोशिश की है कि कैसे ग्रीन टी का नियमित सेवन दिमाग, दिल और संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए मुफीद हो सकता है. ग्रीन टी की अप्रत्याशित लोकप्रियता के पीछे कुछ कारण हैं.

ग्रीन टी से स्वास्थ्य को मिलनेवाले फायदे
1. ब्लड शुगर नियंत्रण- ग्रीन टी में एंटी ऑक्सीडेंट का एक किस्म कैटेचिन पाया जाता है. ये ब्लड शुगर लेवल को कम करनेवाला पाया गया है. ग्रीन टी का इस्तेमाल पाचन एंजाइमों को रोकता है जिससे रक्त प्रवाह में शुगर का स्राव धीमा हो सकता है. डायबिटीज के मरीजों को ग्रीन टी पीना सुरक्षित है लेकिन इस्तेमाल से पहले डॉक्टर की सलाह जरूरी है.

ये बात सही है कि ग्रीन टी कैफीन मुक्त नहीं है और इसके इस्तेमाल से आपको ज्यादा सतर्क होने का एहसाल मिल सकता है. रात या शाम के मुकाबले ग्रीन टी को दिन में पीना बेहतर है. कैफीन के रोजाना डोज के लिए कॉफी की तुलना में ये बेहतर विकल्प हो सकता है.

2. ग्रीन टी मूड को ठीक कर सकता है- फाइटोमेडिसीन में प्रकाशित एक रिसर्च रिपोर्ट के मुताबिक, ग्रीन टी के सेवन का संबंध कम चिंतित महसूस करने से जुड़ा है. ग्रीन टी में एल थेनाइन की मौजूदगी की पहचान मूड ठीक करने वाले एक यौगिक की होती है.

3. ये आपके दिमाग के लिए ठीक है- ग्रीन टी में कैटेचिन एंटी ऑक्सीडेंट और पॉलीफेनोल का एक किस्म है जो आपके दिमागी सेहत के लिए मुफीद हो सकता है. ये फ्री रेडिकल्स के चलते क्षति से शरीर को सुरक्षा मुहैया कराता है. ग्रीन टी पर 21 अलग रिसर्च से खुलासा हुआ कि ग्रीन टी के पीने से याद्दाश्त और ध्यान में सुधार हो सकता है.

4. दिल की सेहत के लिए अच्छा है- कैटेचिन के साथ ग्रीन टी में फ्लॉओनॉल होता है. ये भी एंटी ऑक्सीडेंट का एक किस्म है जो खराब कोलेस्ट्रोल को कम कर सकता है. इसके बदले आपके दिल की सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है.

इन तमाम फायदों को देखकर कहा जा सकता है ग्रीन का सेवन सिर्फ मध्यम मात्रा में किया जाना चाहिए. आप सुनिश्चित करें कि ऑर्गेनिक और ग्रीन टी की प्राकृतिक शक्ल आपके हाथ में हो क्योंकि बाजार में इसकी कई किस्में पाई जाती हैं.

क्या आप दिन भर में बहुत ज्यादा कॉफी पी जाते हैं? जानिए मनपसंद ड्रिंक के साइड इफेक्ट्स

Covid-19 Vaccine: ईरान ने शुरू किया स्देशी वैक्सीन का मानव परीक्षण, प्रथम चरण में 56 वॉलेंटियर होंगे शामिल

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here