Health Tips: चॉकलेट के हैं शौकीन तो हो जाएं सावधान! सेहत को हो सकते हैं ये 5 नुकसान

0
228


चॉकलेट की दीवानगी बच्चों से लेकर बड़ों तक में देखी जाती है. इसको खाने से सेहत को भी कई फायदे होते हैं. लेकिन इसके खाने के कुछ साइड इफेक्ट्स भी होते हैं जिन पर कम बात होती है.

चॉकलेट खाने के कई फायदे हैं जैसे – दिल की सेहत अच्छी बनी रहती है, मूड फ्रेश होता है, स्किन अच्छी बनती है, शरीर का ब्लड फ्लो बेहतर रहता है आदि. लेकिन इसका मतलब यह भी नहीं है कि इसके कुछ नुकसान नहीं है. आज हम आपको चॉकलेट से होने वाले कुछ नुकसानों के लिए बारे में बता रहे है.

  1. मिल्क चॉकलेट में मौजूद फैट और कैलॉरीज आपके शरीर को और भी भारी बना सकती हैं. इसलिए अगर आप चाहते हैं कि आपका वजन न बढ़े तो इसे कम ही खाएं.
  2. चॉकलेट को रात में सोते वक्त खाने से अनिद्रा की शिकायत हो सकती है. इसकी वजह है इसमें मौजूद कैफीन. चॉकलेट में मौजूद थियोफाइलिइन के कारण हल्के सिर दर्द और जी मचलने जैसी दिक्कतें भी सामने आ सकती हैं.
  3. चॉकलेट में कैफीन होता है. कैफीन को ज़्यादा मात्रा में लेने से डायरिया और इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम (आईबीएस)  जैसी परेशानियां हो सकती हैं. आईबीएस का मतलब है अनियमित मलत्याग. यह एक बीमारी नहीं बल्कि एक साथ होने वाले कई लक्षणों का समूह है. इसमें बड़ी आंत (कोलन) और छोटी आंत में अवरोध होता है.
  4. चॉकलेट में मौजूद कैफीन शरीर का ब्लड प्रेशर बढ़ा सकता है जिन्हें हाई बीपी की दिक्कत है वे चॉकलेट से दूरी बना लें.
  5. चॉकलेट में कोकोआ मौजूद होता है जो कैल्शियम को पेशाब के जरिए अधिक बाहर निकालता है. इस वजह से ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या यानी हड्डियां कमजोर हो सकती हैं. इसके लक्षण हाल फिलहाल नहीं बल्कि कुछ सालों बाद दिखते हैं.

यह भी पढ़ें:

कोरोना वायरस का स्ट्रेन कितना खतरनाक हो सकता है? AIIMS के डॉक्टर से जानिए

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here