Health tips: जानिए क्या है शाकाहारी मांस, कैसे किया जाता है तैयार और क्या ये हेल्दी ऑप्शन है?

[ad_1]

क्या आप इस साल शाकाहारी होने का मंसूबा बना रहे हैं? शाकाहारी मांस आपकी सभी समस्याओं का हल है. बिल्कुल वही स्वाद, बनावट और सुगंध आप मांस के विकल्प के तौर पर शाकाहारी मांस में पाएंगे. शाकाहारी मांस के विकल्प ये सुनिश्चित करने के लिए बनाए जाते हैं कि आपको नॉन वेज फूड में मौजूद पोषक तत्व मिलें. आपको जानना चाहिए कैसे ये बनाया जाता है और क्या ये वास्तव में स्वस्थ है या नहीं.

शाकाहारी मांस कैसे बनाया जाता है

बात जब शाकाहारी मांस की हो, तो वास्तविक मांस से विचित्र समानता के कारण अंतर करना आपको मुश्किल हो सकता है. लेकिन कैसे उनकी जगह शाकाहारी शक्ल में आ गई है? कई सामग्री जैसे पौधे आधारित प्रोटीन, सोया, आलू का प्रोटीन, मटर प्रोटीन, मूंग बीन प्रोटीन और यहां तक कि चावल का प्रोटीन प्रक्रिया में इस्तेमाल किया जाता है. ये सामग्री दूसरी सामग्रियों के साथ शाकाहारी मांस को चबाने और रसीलापन देने के लिए मिलाई जाती हैं.

स्वाद, रंग और सुगंध कैसे दोहराए जाते हैं

सोया की बनावट बिल्कुल चिकन की तरह होती है लेकिन असल सवाल ये है कि स्वाद की कैसे नकल की जाती है? चिकन का जायका आम तौर से खमीर के अर्क की मदद से दिया जाता है. खमीर का अर्क दिलकश स्वाद देता है, जिससे शाकाहारी चिकन के लिए उपयुक्त सामग्री बनती है. सामग्री जैसे प्याज, अदरक, नमक और काली मिर्च का इस्तेमाल स्वाद को मजबूत करने के लिए किया जाता है जबकि शुगर मांस को गहरा रंग देने में मदद करता है. कई शाकाहारी मांस के ब्रांड चुकंदर का अर्क मांस के समान रंग देने के लिए भी इस्तेमाल करते हैं. नारियल, सूरजमुखी के तेल मांस के विकल्प का फैट स्रोत मुहैया करते हैं.

क्या शाकाहारी मांस ज्यादा स्वस्थ है?

मांसाहारी फूड सामग्री की नकल करने की बात हो, तो उसकी लिस्ट में ज्यादातर पोषक तत्व शामिल होते हैं. शाकाहारी विकल्प सोडियम और कोलेस्ट्रेल लेवल को कम कर उसे ज्यादा स्वस्थ बनाते हैं. शाकाहारी मांस का विकल्प प्रोटीन का लेवल बनाता है जो मांसाहारी फूड पौधे आधारित प्रोटीन और सोया को शामिल करने से मिलता है. इससे इनकार नहीं किया जा सकता कि शाकाहारी मांस क्रांतिकारी खोज है और अगर आप मांसाहारी फूड सामग्री को नजरअंदाज करना चाहते हैं, तो ये आपके लिए शानदार विकल्प है क्योंकि शाकाहारी मांस समान स्वाद, बनावट और सुगंध देते हैं. 2008 में शुरू हुआ दिल्ली का ‘अहिंसा फूड’ फ्रोजेन फूड ब्रांड है. ये चिकन, हॉड डॉग, मटन, मछली और यहां तक कि नवाबी कबाब का शाकाहारी विकल्प देता है.

Health tips: हल्के में ना लें गर्दन का दर्द, जानें इसके जोखिम और बचाव के तरीके

अंगूर या किशमिश: जानिए ज्यादा सेहतमंद कौन है और क्यों डाइट में शामिल करना चाहिए

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Main Menu