Health Tips: जीवनशैली से जुड़ी इन बीमारियों से रहना चाहते है दूर, तो इन 5 चीजों की आदत डालें

0
138


Health Tips: जब भी आप जीवनशैली से संबंधित बीमारियों की बात करते हैं, तो आपके दिमाग में अक्सर मोटापा, मधुमेह या हार्ट रोग ही आते हैं. वैसे तो ये तीनों ही आज के समय में बहुत आम समस्याएं हैं परंतु से आपकी सेहत के लिए बेहद हानिकारक होती हैं. ये शरीर के किसी एक अंग को नुकसान नहीं पहुंचाते, बल्कि ये आपके शरीर में ब्लड प्रेशर, सूजन, किडनी और लिवर जैसे रोगों का कारण बनते हैं, तो आइए आज हम आपको ऐसी चीजें बताने जा रहे हैं, जिसको अपनाकर आप लंबे समय तक किसी भी जीवनशैली से जुड़ी बीमारियां से खुद का बचाव कर सकते हैं.

इन 5 चीजों की आदत डालें

1. रोजाना सुबह वेट लिफ्टिंग और कार्डियो व्यायाम करें

कार्डियो एक्सरसाइज आपकी मांसपेशियों को मजबूत बनाने और बॉडी के शेप को बेहतर बनाने के लिए की जाती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि वेट लिफ्टिंग और कार्डियो व्यायाम आपके मैटाबॉलिज़्म की सेहत और इंसुलिन संवेदनशीलता में भी मददगार होता है. इसके साथ ही वेट लिफ्टिंग एक्सरसाइज नियमित रूप से करने से आपके शरीर का संतुलन बना रहता है. इसके अलावा आप सुबह एरोबिक या ज़ुम्बा जैसी कार्डियो एक्सरसाइज भी कर सकते हैं, जो आपकी मानसिक और शारीरिक सेहत के लिए बेहद फायदेमंद साबित होती है.

2. कार्ब्स के सेवन पर नियंत्रण रखें

जटिल कार्बोहाइड्रेट से भरे खाद्य पदार्थ एक हेल्दी, संतुलित आहार का एक अभिन्न भाग होते हैं. कार्बोहाइड्रेट आपके शरीर में ग्लूकोज की कमी को पूरा करते हैं और साथ ही इसे ऊर्जा में बदल देते हैं, जो आपके शारीरिक कार्यों और शारीरिक गतिविधि के लिए बहुत जरूरी है. इसलिए आप कार्ब्स के सेवन को कम करें. ऐसे में आप प्रयास करें कि कार्ब्स से भरपूर खाना ज्यादा न खाएं, लेकिन इसे पूरी तरह से बंद भी न करें.

3.पानी का संतुलन बनाए रखना है जरूरी

पानी आपकी सेहत के लिए बहुत आवश्यक होता है फिर बात चाहें आपके पेट की हो या आपकी त्वचा की. क्या आपको पता हैं कि पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करने से भी आपकी कैलोरी बढ़ सकती है. दरअसल पर्याप्त पानी के सेवन से आपके मैटाबॉलिज़्म में 1-1.5 घंटे में 24-30% की बढ़ोत्तरी होती है और अगर आप रोजाना 2 लीटर पानी का सेवन करते हैं, तो 96 अतिरिक्त कैलोरी के बराबर होती है. इसके अलावा अगर आप पानी का सही ढंग से सेवन करते हैं, तो इससे आपके शरीर के सारे अंग सुचारू रूप से काम करते हैं और हेल्दी रहते हैं.

4. डाइट में जड़ी बूटियां और मसालें डालें

जड़ी-बूटियां और मसालें आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद मानें जाते हैं. आप अपने आहार में अदरक या हल्दी को सम्मिलित करें क्योंकि ये एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सिडेंट गुणों से भरपूर होते हैं. ये आपके शरीर को छोटे-मोटे इंफेक्शन से बचाए रखने में सहायक सिद्ध होते हैं. ये आपकी इम्यूनिटी को मजबूत बनाकर आपको सभी पोषक तत्व प्रदान करते हैं. इसके लिए आप सुबह-सुबह हर्बल टी का सेवन करें और जड़ी बूटियां को अपने आहार में शामिल करें.

5. नट्स और फाइबर का सेवन करें

नट्स का सेवन करने से आपका पेट लंबें समय तक भरा महसूस कराता हैं. लेकिन अक्सर कई लोग हाई फैट नट्स का सेवन करने से डरते हैं. लेकिन नट्स अविश्वसनीय रूप से पौष्टिक होते हैं. इनमें मैग्नीशियम, विटामिन ई, फाइबर और अन्य पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो आपके वजन को घटाने और टाइप 2 मधुमेह, हार्ट रोग आदि से लड़ने में मददगार साबित होते हैं.

इन सब चीजों के साथ ही आप शुगर की मात्रा और कैलोरी का भी ख्याल रखें. शुगर का अधिक सेवन आपके मस्तिष्क की सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है. शरीर के संपूर्ण कार्य के लिए फैट जरूरी है. हालांकि, इसका अधिक मात्रा में सेवन आपकी हेल्थ के लिए हानिकारक होता है. साथ ही इससे आपके दिल की सेहत और वजन भी प्रभावित होती है.

Chanakya Niti: जीवन में सफल होना चाहते हैं तो चाणक्य की इन 3 बातों को कभी न भूलें 



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here