Health Tips: पेट लगातार फूल रहा है, तो अपनाएं ये 5 ज़ोरदार और आसान तरीके

0
98


Health Tips: आपका शरीर तो पतला है मगर पेट है की फूलता ही जा रहा है. इस समस्या का लगभग हर 10 में से 8 लोगों को सामना करना पड़ता है. वैसे तो पेट फूलने की ये परेशानी बहुत बड़ी नहीं है, इसलिए आपको ज़्यादा चिंता करने की ज़रुरत नहीं. मगर हाँ, ये परेशानी आपके फैशन के बीच ज़रूर आ जाती है तभी तो कई बार चाह कर भी आप अपने पसंदीदा कपड़े नहीं पहन पाते हैं क्योंकि आपका फूला हुआ पेट इजाज़त जो नहीं देता. नतीजन दूसरों के सामने शर्मिंदा न होना पड़े इसीलिए मन मुताबिक़ नहीं पेट मुताबिक़ कपड़े पहनने पड़ते हैं. तो चलिए आज हम आपकी थोड़ी मदद कर देते हैं और आपको 5 ऐसे कारगर उपाय बताते हैं जो आपके पेट द्वारा अपनाई गई विस्तारवादी निति को रोकने में मददगार साबित होंगे.

रोज़ाना 3.5 लीटर पानी पियें

अक्सर पेट फूलने पर लोग  पानी पीना छोड़ देते हैं जो उन्हें बिलकुल नहीं करना चाहिए. बता दें कि, पानी से आपका पेट कभी नहीं फूलता. लेकिन पानी की मात्रा कम करने से आपका शरीर डिहाइड्रेशन का शिकार हो सकता है. इसलिए दिन में कम से कम 3.5 लीटर पानी ज़रूर पियें. ये आप के शरीर को डिहाइड्रेट होने से बचाता है. जिसके कारण आप का पेट थोड़ी देर बाद पहले जैसा हो जाता है.

सेंधा नमक से नहाएं

अगर आपका पेट फूलने के थोड़ी देर बाद भी पहले जैसा नहीं होता है तो ऐसे में सेंधा नमक से नहाना फायदेमंद साबित होगा. दो कप मैग्नीशियम से भरपूर सेंधा नमक को नहाने के पानी में मिलाने से ये आपके शरीर से अतिरिक्त पानी को खींच लेता है और मैग्नीशियम को अवशोषित करता है, जो एक इलेक्ट्रोलाइट है. इसके अलावा डिहाइड्रेशन से बचने के लिए भी आप इस तरीके का इस्तेमाल कर सकते हैं मगर सप्ताह में केवल एक बार.

केला करेगा पेट की सीमा तय

केला पोटेशियम से भरपूर होता है जो आपके फूले हुए पेट को वापिस अंदर जाने में मदद करता है. पोटेशियम आपके खाने में मौजूद सोडियम के प्रभाव को ख़त्म कर देता है, जो वॉटर रिटेंशन मतलब शरीर के अंगों में पानी के जमाव का एक सामान्य कारण है. इसलिए केला या ऐसी चीज़ें जिनमें पोटेशियम अच्छी मात्रा में पाया जाता हो, उनका सेवन ज़रूर करें.

इन सब्जियों पर लगाएं रोक

अगर आप अपने फूले हुए पेट से परेशान हैं तो कुछ समय के लिए प्याज, ब्रोकली, गोभी, पत्ता गोभी जैसी सब्जियों पर रोक लगा दें क्योंकि ये सब्जियां आपकी हालत और बिगाड़ सकती हैं.  आपके मन में उठे सवाल को हम अच्छी तरह समझते हैं. हाँ, ये सब्जियां पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं और आपके स्वास्थ्य को बढ़ावा भी देती हैं. मगर इनका ज़्यादा सेवन आप का पेट और अधिक फुला सकता है. क्योंकि इन सब्जियों में FODMAPs (Fermentable Oligosaccharides, Disaccharides, Monosaccharides, और Polyols) ज़्यादा क्वांटिटी में पाए जाते हैं.

चुइंगम्स नहीं रोकी तो पेट नहीं रुकेगा

चुइंगम्स या अन्य किसी भी प्रकार की गम भी आपके पेट को फुलाने के लिए जिम्मेदार हो सकती है. इसीलिए इसका सेवन करने से बचें. इस बात का ध्यान रखें कि  चुइंगम में शुगर, एल्कोहल और कृत्रिम मिठास जैसे सोर्बिटोल और जाइलिटोल होते हैं जो आपका पेट और ज़्यादा फुलाने का काम करते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि चुइंगम को खाया नहीं जाता सिर्फ चबाकर फेंक दिया जात है. और हर वो चीज़ जो आपके शरीर द्वारा अवशोषित नहीं की जाती वो पेट फूलने की परेशानी से जुड़ी होती है.

डिनर जल्दी करना लाभकारी

अगर आप अपना डिनर समय से या जल्दी कर लेते हैं तो आप को कभी भी पेट फूलने की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा. लेकिन अगर आप अपने डिनर के वक़्त को लेकर लापरवाही बरतते हैं तो आपका पेट फूलने से कोई नहीं रोक सकता. ऐसा इसलिए क्योंकि लंच से डिनर तक का समय बहुत अधिक हो जाता है जो ज़्यादा भूख लगने का कारण बनता है. इस भूख को कम करने के लिए आप ऐसी चीज़ों का सेवन करते हैं जिनमें कैलोरीज़ होती हैं. और वही कैलोरी आपके पेट को फुला देती है. इसीलिए ज़रूरी है कि समय से डिनर करें. रात के खाने और कल के पहले भोजन के बीच कम से कम 12 घंटे का गैप रखें. इस तरह  पाचन तंत्र को ठीक होने का समय मिलेगा.

अदरक फायदेमंद है

अदरक से आपके स्वास्थ्य को कई सारे लाभ मिलते हैं. कई बार आप का पेट इन्फ्लेमेशन या कुछ अन्य कारणों से फूल जाता है जिसका इलाज अदरक कर सकती है. इसलिए अदरक वाली चाय ज़रूर पियें. अदरक आप की थकान मिटाने के साथ साथ आपके पेट फूलने की समस्या भी जल्द से जल्द दूर कर सकती है. पेट फूलने का  एक अन्य कारण सूजन है, जो अक्सर मसालेदार भोजन, डेयरी और रासायनिक खाद्यों के कारण होता है. इसमें भी अदरक असरदार साबित होती है लेकिन उसके लिए ये भी ज़रूरी है कि मसालेदार, डेयरी और रासायनिक भोजन को आप थोड़ा कम मात्रा में खाएं.

साप्ताहिक राशिफल (14 से 20 सितंबर): वृष राशि और तुला राशि वालों को शत्रु कर सकते हैं परेशान, जानें सभी राशियों का राशिफल 



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here