Health Tips: विटामिन सी से भरभूर इस फल के गुण देंगे आपको खूबसूरती के साथ अन्य कई फायदे

0
124


Health Tips: सुबह का नाश्ता आपके शरीर को फुल चार्ज कर देता है. पेट भर नाश्ते के बदौलत ही आप दिन भर काम करने में सक्षम रहते हैं. लेकिन इस नाश्ते में आप किन किन चीज़ों को शामिल करते हैं. अमूमन तौर पर सेब, केला या फिर ज़्यादा से ज़्यादा ओट्स. मगर क्या आपने कभी सोचा है कि आपके नाश्ते में कहीं कोई कमी तो नहीं? हम ऐसा इसीलिए कह रहे हैं क्योंकि एक हेल्दी नाश्ते के लिए सिर्फ कैल्शियम, पोटैशियम या फाइबर ही ज़रूरी नहीं. आपको आपके नाश्ते में एक और अहम् चीज़ जोड़ने की ज़रुरत है और वो है विटामिन सी. आपके नाश्ते का विटामिन सी से भरपूर होना भी बेहद ज़रूरी है. इसके लिए आपको ज़्यादा कुछ नहीं करना बस अपने नाश्ते में अनानास को शामिल कर लें.

अनानास यानी कि पाइनएप्पल एक ऐसा फल है, जिसमें  विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. बायोमेडिकल रिपोर्ट्स एक अध्ययन के अनुसार, पुराने समय से अनानास का इस्तेमाल लोक चिकित्सा में किया जाता रहा है. साथ ही, नेशनल सेंटर फॉर कॉम्प्लिमेंट्री एंड इंटीग्रेटिव हेल्थ (NCCIH) के मुताबिक़, अनानास विटामिन सी, विटामिन-बी, फाइबर और मैंगनीज जैसे खनिजों का एक बड़ा स्रोत है, जो कि शरीर को कई संक्रामक बीमारियों से बचा कर रखने में कारगर साबित होता है. इसके अलावा अनानास इम्यूनिटी को मज़बूत करने का काम भी करता है. ये तो कुछ भी नहीं, रोज़ाना नाश्ते में अनानास खाने से आपके शरीर को और भी बहुत से फायदे होंगे. और बॉडी या स्किन की जिन छोटी-मोटी परेशानियों से आपको रोज़ाना गुज़रना पड़ता है उनसे से भी आपको छुटकारा मिल जाएगा. आइये जानते हैं अनानास से ज़ोरदार फायदे.

कैलोरी बर्न करने में माहिर अनानास

बहुत मीठा होते हुए भी अनानास में कम कैलोरी होती है. जिससे आपका पेट हल्का बना रहता है. अनानास के एक स्लाइस में केवल 42 कैलोरी होती है, जिसमें से सिर्फ चार फीसदी कार्ब्स होते हैं जो आपके पेट को कम मात्रा में भी भरा-भरा महसूस कराने में कारगर निकलते हैं. इसके अलावा अनानास इतने पोषक तत्वों से भरपूर होता है कि कम कैलोरी के बावजूद भी ये शरीर के लिए काफी है. अनानास में फ्रूक्टोज़ की मात्रा ज़्यादा होने के कारण ये शरीर को लंबे समय तक चलने वाली उर्जा प्रदान करता है.

विटामिन सी का दूसरा नाम अनानास

अनानास विटामिन सी से भरपूर होता है, जो न सिर्फ प्रतिरक्षा प्रणाली को मज़बूत करने में बल्कि  शरीर को एंटीऑक्सिडेंट प्रदान करने में भी सहायक है. मोलेक्यूलस में जून 2014 में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, अनानास एंटीऑक्सिडेंट का एक बड़ा स्रोत है, विशेष रूप से फेनोलिक्स, फ्लेवोनोइड और विटामिन सी. एंटीऑक्सिडेंट खाने में यौगिक हैं जो शरीर में सूजन और मुक्त कणों से लड़ने में मदद करते हैं. अमेरिका के कृषि विभाग (यूएसडी) के अनुसार, एक कप अनानास में 78.9 मिलीग्राम विटामिन सी होता है जो शरीर के विकास के लिए बेहद ज़रूरी है. इतना ही नहीं, अनानास घाव की मरम्मत से लेकर ऑयरन के अवशोषण तक हर चीज़ में भूमिका निभाता है. ये इतना गुणकारी है कि आपके शरीर में विटामिन सी की मात्रा को पूरा कर आपकी स्किन को ग्लोविंग और दाग-धब्बों से रहित बनाता है.  यही नहीं, अनानास खाना सेलुलर क्षति को रोकता है और स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों जैसे कि हृदय रोग, टाइप 2 डायबिटीज, अल्जाइमर रोग और आंख की समस्याओं को ठीक करता है.

पाचन को चुटकियों में सुधारे अनानास

अनानास में ब्रोमेलैन होता है, जो ऐसे एंजाइमों का मिश्रण है, जिसका सीधा असर आपके पाचन पर पड़ता है. रोज़ाना नाश्ते में अनानास खाने से न सिर्फ पाचन सुधरता है बल्कि ये पेट से जुड़ी अन्य समस्याओं के लिए भी लाभकारी है. आपको बता दें कि, मध्य और दक्षिण अमेरिकी देशों में पाचन विकारों के इलाज के लिए ऐतिहासिक रूप से अनानास का ही उपयोग किया जाता है. बायोटेक्नोलॉजी रिसर्च इंटरनेशनल में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि अनानास में दस्त के प्रभाव को कम करने की भी क्षमता है. इसके साथ ही, ब्रोमेलैन में लिपोलाइटिक और प्रोटियोलिटिक प्रभाव होते हैं, जो आपके शरीर पर मौजूद एक्स्ट्रा फैट को जलाने में मदद करते हैं.

हड्डियों को बनाता है मज़बूत

यूनिवर्सिटी ऑफ रोचेस्टर मेडिकल सेंटर के मुताबिक, कैल्शियम के साथ, ट्रेस मिनरल मैंगनीज हड्डियों को मजबूत बनाए रखने के लिए जरूरी है. अनानास के एक कप में मैंगनीज के अनुशंसित दैनिक मूल्य का लगभग 76 प्रतिशत होता है. ओरेगन स्टेट यूनिवर्सिटी के अनुसार, मैंगनीज ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने में मदद कर सकता है और कमज़ोर हड्डी को ताकतवर बनाता है. इस तरह नाश्ते में अनानास खाना छोटी मोटी बीमारियों से आपको बचाए रख सकता है.

Chanakya Niti: माता पिता को बच्चों के मामले में चाणक्य की इन 3 बातों को कभी नहीं भूलना चाहिए 



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here