Health Tips: वेट लॉस में भी आवश्यक है हेल्दी कार्ब का सेवन, जानें इसके बारे में

0
134


Health Tips: जब भी कोई इंसान वजन घटाने की बात करता है, तो उसके दिमाग में सबसे पहली चीज कार्ब के सेवन में कटौती करना ही आता है. अगर वजन कम करने की बात की जाए, तो कार्ब्स को हमेशा अनहेल्दी और नुकसानदायक माना जाता है. यह अक्सर हाई कैलोरी खाद्य पदार्थ के रूप में माने जाते हैं, जो आपके वजन को बढ़ाने में योगदान देते हैं. लेकिन ऐसा मानना गलत है क्योंकि अन्य पोषक तत्वों की तरह, कार्ब्स भी आपके शरीर के लिए बहुत जरूरी होते हैं, जिसके अपर्याप्त सेवन से आपको कब्ज, सांसों की बदबू, थकान और चक्कर जैसी समस्याएं अपना शिकार बना सकती हैं. वास्तव में, आपको कार्ब्स के कुछ हेल्दी स्रोतों को चुनना होता है. आहार संबंधी दिशानिर्देशों की मानें, तो आपको एक दिन की कैलोरी का 45 से 65 प्रतिशत भाग कार्बोहाइड्रेट से मिलना चाहिए, तो आइए आज हम आपको वजन घटाने के लिए हेल्दी कार्ब के बारे में बताने जा रहे हैं.

कार्ब्स और वजन घटाना

जब भी आप वजन कम करने की कोशिश करते हैं तो आपको रिफाइन्ड कार्ब्स के सेवन में कटौती आवश्यक होती है. ऐसे में आप अपनी डाइट में कॉम्पेलक्स कार्ब्स को शामिल करें क्योंकि ये ज्यादातर फाइबर से भरपूर होते हैं. इनके सेवन से आपका पेट  लंबे समय तक भरा रहता है और साथ ही ये आपकी आंतों को सुचारू तौर पर चलाने में मददगार हैते हैं. आपके लिए अपने शरीर को हेल्दी और फिट रखना बेहद महत्वपूर्ण होता है. इसके लिए आपके शरीर के अंदरूनी अंगों जैसे कि पाचन तंत्र का  ठीक से काम करना बहुत ही जरूरी होता है. अगर आप वजन कम करने की कोशिशों में जुटे हैं, तो आपको कार्ब्स का सेवन करते समय इन सरल नियमों का पालन करना बहुत जरूरी है.

गेहूं और चावल के बजाय हेल्दी अनाज खाएं


गेहूं और चावल आपके आहार के मुख्य खाद्य पदार्थ होते हैं. इसलिए इन्हें अपनी डाइट से हटा पाना बेहद कठिन काम होता है. ऐसे में आप सफेद चावल को हटाकर ब्राउन राइस और गेहूं को हटाकर जौ, बाजरा और जई से बनी रोटियों का सेवन करें. ये साबुत अनाज कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जो आपकी सेहत के लिए बहुत लाभकारी होते हैं. ये आपकी भूख को कंट्रोल करने और आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मददगार साबित होते हैं.

गलत तरीके से पकाएं गए कार्ब्स


वैसे तो कार्ब्स इतने हेल्दी नहीं होते हैं. लेकिन इन्हें पकाने का तरीका ऐसा होता है जिससे इनमें कैलोरी की मात्रा बढ़ जाती है, जो आपके वजन घटाने वाली डाइट को अनहेल्दी बना सकती है. अगर आप तले हुए आलू का सेवन करते हैं, तो यह निश्चित रूप से आपकी सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है, लेकिन इसके विपरीत पका हुए आलू आपके लिए हेल्दी साबित होता हैं और अगर आप अपने वजन के अनुसार इसका सेवन कर सकते हैं.

फल है कार्ब्स का एक स्वस्थ स्रोत


अपने आहार में हेल्दी कार्ब की मात्रा को बढ़ाने के लिए आप फाइबर से भरपूर फलों का अधिक मात्रा में सेवन करें. यह कार्ब्स के अच्छे स्रोत होने से साथ ही कई पोषक तत्वों से भरपूर भी होते हैं, जो आपके शरीर में सूक्ष्म पोषक तत्वों की कमी को पूरा करके आपके मेटाबॉलिज्म के स्तर को बढ़ा सकते हैं.

पोर्शन कंट्रोल करना है बहुत जरूरी


आप चाहें प्रोटीन, कार्ब्स या फाइबर का ही सेवन क्यों न कर रहे हों. मगर आपको अपना पोर्शन कंट्रोल करके रखना बेहद आवश्यक होता है. माइंडफुल ईटिंग वजन कम करने का एक असरदार तरीका होता है. ऐसे में आप अपनी डाइट के बीच अपनी कैलोरी को समान रूप से विभाजित करें और उसी के मुताबिक अपना डाइट प्लान बनाएं. अगर आप जरूरत से ज्यादा खाना खाते हैं, तो इससे न केवल आपको वजन घटाने में, बल्कि सेहतमंद रहने में भी कठिनाईयों का सामना करना पड़ेगा.

कार्ब्स की सही मात्रा आहार में शामिल करें


जब आप अपना वजन घटाने के बारे में सोचते हैं, तो आपको अपने खाने का सही तरीका चुनना बेहद आवश्यक होता है. आदर्श वेट लॉस के लिए आपको अपने आहार में मुठ्ठी भर प्रोटीन, 1 मुट्ठी सब्जियां, 1 कप कार्ब्स और अंगूठे जितना फैट्स शामिल करना चाहिए.

Chanakya Niti: जीवन में सफल होना चाहते हैं तो चाणक्य की इन 3 बातों को कभी न भूलें



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here